नई दिल्ली. aiimsexam.org, AIIMS MBBS Result 2019: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Science) नई दिल्ली, एमबीबीएस (MBBS) के एंट्रेंस एग्जाम 2019 का रिजल्ट किसी भी समय आ सकता है. एम्स एबीबीएस के इस रिजल्ट एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexam.org पर घोषित किया जाएगा. एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) का आयोजन 25 से 26 मई 2019 को दो पालियों में कराया गया था. ऐसे में इस रिजल्ट में अंकों गिनती सामान्यीकरण विधि के आधार पर की जाएगी. सामान्यीकरण प्रक्रिया प्रतिशतक (पर्सेंटाइल) पर आधारित है. गौरतलब है कि परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों के सापेक्ष प्रदर्शन के आधार पर पर्सेंटाइल स्कोर निर्धारित होता है. जो अंक मिलते हैं उन्हें शिफ्ट के परिक्षार्थियों के लिए 100 से 0 तक के पैमाने में बदल दिया जाता है.

एम्स एमबीबीएस की परीक्षा पास करने के लिए अनारक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होगी. दूसरी ओर ओबीसी से संबंधित अभ्यर्थी के लिए कट ऑफ मार्क्स 45 प्रतिशत होंगे. तो वहीं अन्य बाकी श्रेणी के में आने वाले उम्मीदवारों को एम्स एमबीबीएस की परीक्षा क्लियर करने के लिए 40 प्रतिशत अंको की जरुरत होगी. दरअसल इस साल 1207 एसबीबीएस सीटों को भरने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया गया था. तो वहीं पिछले साल पंजाब के संगरूर जिले के एजिला बंसल ने एम्स एमबीबीएस परीक्षा 2018 में टॉप किया था. इस एम्स एमबीबीएस परीक्षा परिणाम के बाद ही उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा.

गौरतलब है कि एम्स एमबीबीएस की परीक्षा में टाई के मामलों को हल करने के लिए एम्स 7 दशमलव स्थान तक प्रतिशत स्कोर की गणना करेगा. साथ ही टाई और अनसुलझे नतीजों को एम्स जीव-विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान विषय मे अंकों को देखते हुए हल किया जाएगा. वहीं अगर इसके बाद भी किसी उम्मीदवार के अंक समान मिलते हैं तो इसे फिर अभ्यर्थी की उम्र के आधार पर हल किया जाएगा.

AIIMS MBBS Result 2019: चंद मिनटों में जारी होगा एम्स एमबीबीएस रिजल्ट, ऐसे करें चेक www.aiimsexams.org

AIIMS MBBS Result 2019: कुछ ही देर में एम्स एमबीबीएस 2019 परीक्षा का परिणाम होगा जारी, aiimsexams.org पर देखें मेरिट लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App