नई दिल्ली. AIIMS MBBS Result 2019: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Science) नई दिल्ली की ओर से 12 जून यानी आज एमबीबीएस (MBBS) के एंट्रेंस एग्जाम 2019 का रिजल्ट जारी किया जाएगा. एम्स एबीबीएस के इस परीक्षा परिणाम को बुधवार दोपहर तक एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexam.org पर घोषित किए जाने की उम्मीद है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस बार एम्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा को दिया है, वे अपने रिजल्ट को एम्स की इस ऑफिशिल वेबसाइट के माध्यम से आसानी से चेक कर सकते हैं. दरअसल एम्स (AIIMS) की तरफ से जारी आधिकारिक अधिसूचना से यह मालूम हुआ था कि एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का परिणाम आज आएगा. इस रिजल्ट के ऐलान के बाद उम्मीवारों को काउंसलिंग और प्रवेश लिए बुलाया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि नई दिल्ली परिसर में 1 अगस्त 2019 से एम्स एबीबीएस की कक्षाएं लगने शुरू हो जाएंगी. इस बीच हम बताएंगे की स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट को ऑनलाइन कैसे जांच सकते हैं.

गौरतलब है कि इस साल एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का आयोजन 25 से 26 मई 2019 को दो पालियों में 3:5 घंटे की अवधि पर कराया गया था. साथ ही एम्स एमबीबीएस के इस एंट्रेंस एग्जाम को देशभर के एम्स नई दिल्ली, जयपुर, पटना, जोधपुर, ऋषिकेष, भोपाल, नागपुर, रायपुर, भुवनेश्वर और गुंटूर में आयोजित किया था. जिसमें 2 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. ऐसे में एम्स एबीबीएस के इस रिजल्ट के साथ इन उम्मीदवारों की किस्मत का भी फैसला हो जाएगा.

जानें एम्स एमबीबीएस (MBBS) के एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट को ऑनलाइन कैसे करें चेक-

  • सबसे पहले जो विद्यार्थी इस साल एम्स एमबीबीएस (MBBS) की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे, वे एम्स (AIIMS) की आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexam.org पर जाएं.
  • स्क्रीन पर मौजूद एकेडमिक कोर्स वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • एम्स की वेबसाइट पर जाने के बाद आपके होमपेज पर दिए हुए AIIMS MBBS Result 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद में आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें उम्मीदवार रजिट्रेशन आईडी आदि की डिटेल भर के सबमिट करें.
  • सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एम्स एमबीबीएस (MBBS) का रिजल्ट 2019 आ जाएगा.
  • इसके बाद उम्मीदवार एम्स एमबीबीएस के परिणाम 2019 का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

सभी उम्मीदवार इस बात का ध्यान दें कि एम्स एमबीबीएस के इस रिजल्ट के आने के बाद ही काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके लिए स्टूडेंट्स को खुद ही आना होगा.

AIIMS MBBS 2019 Result: एम्स एमबीबीएस का परिणाम आज होगा जारी, aiimsexams.org पर करें चेक

AIIMS MBBS 2019 Result: एम्स एमबीबीएस का परिणाम 12 जून को होगा जारी, aiimsexams.org पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App