नई दिल्ली. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स नई दिल्ली का परीक्षा खंड 12 जून को यानि आज एम्स एमबीबीएस 2019 परिणाम जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. परिणाम कुछ ही देर में जारी किया जाएगा. एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एम्स परिणाम 2019 परीक्षा के संयोजक की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर अपलोड किया जाएगा. मेरिट सूची और प्रत्येक उम्मीदवार के स्कोरकार्ड भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध किए जाएंगे. जानकारी के अनुसार, सामान्य योग्यता सूची और श्रेणी-वार एम्स एमबीबीएस 2019 की मेरिट सूची 12 जून को इसके होमपेज पर ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगी.

वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए लगभग 1207 एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश देने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एम्स 2019 प्रवेश परीक्षा प्रत्येक दिन 25-26 मई को दो पालियों में आयोजित की गई थी. ये सीटें नई दिल्ली, बठिंडा, भोपाल, भुवनेश्वर, देवगढ़, गोरखपुर, जोधपुर, कल्याणी, मंगलगिरी, नागपुर, पटना, रायपुर, रायबरेली, ऋषिकेश और तेलंगाना में स्थित 15 एम्स में विभाजित हैं.

एम्स परिणाम 2019 रैंक कार्ड डाउनलोड कैसे करें

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स की परीक्षा अनुभाग की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जाएं.
  • मुखपृष्ठ पर, एम्स परिणाम 2019 टैब खोजें.
  • परिणाम के लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण जैने नाम, रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें.
  • आपका अनुभागीय स्कोर और एम्स परिणाम 2019 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
  • परिणाम डाउनलोड करें और एम्स एमबीबीएस 2019 रिजल्ट का प्रिंटआउट लें.

काउंसलिंग का दौर जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू होगा और कुल तीन चरणों में योग्य उम्मीदवारों को सीट आवंटित करने के लिए निर्धारित किया गया है. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, एम्स नई दिल्ली की तरफ से मेरिट के आधार पर स्टूडेंट्स की काउंसलिंग जुलाई के पहले सप्ताह से आयोजित की जाएगी. रिपोर्ट्स की मानें तो एम्स द्वारा तीन चरणों में सीटों का अलॉटमेंट किया जाएगा. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, एम्स की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स सफल होते हैं उनको सलाह है कि वो काउंसलिंग के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

RSMSSB Recruitment 2019: राजस्थान आरएसएमएसएसबी फार्मासिस्ट, लाइब्रेरियन और स्टेनो एग्जाम डेट जारी www.rsmssb.rajasthan.gov.in

JEE Advanced Result 2019: जेईई एडवांस्ड 2019 रिजल्ट 14 जून को होगा जारी, www.jeeadv.ac.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App