नई दिल्ली. AIIMS BSc Nursing 2020 Notification Released: एम्स बीएससी नर्सिंग 2020 नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) ने बीएससी नर्सिंग 2020 एंट्रेंस एग्जाम का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. बीएससी नर्सिंग 2020 एंट्रेंस एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में बीएससी नर्सिंग 2020 एग्जाम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन के मुताबिक बीएससी नर्सिंग/बीएससी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक)/बीएससी(पैरामेडिकल कोर्स) 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत 12 दिसंबर 2019 से होगी. आवेदन की अंतिम तारीख 16 जनवरी 2020 है. बीएससी नर्सिंग (पोस्ट बेसिक) एग्जाम का आयोजन 6 जून 2020 को होगा. बीएससी (पैरामेडिकल कोर्स) एग्जाम का आयोजन 20 जून 2020 को होगा. बीएससी (H) नर्सिंग एग्जाम का आयोजन 28 जून 2020 को होगा. बीएससी नर्सिंग के इन तीनों कोर्सेज के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव की जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

AIIMS BSc Nursing 2020 के विभिन्न कोर्सेज के लिए जरूरी Eligibility Criteria

BSc (H) Nursing Course

बीएससी (H) नर्सिंग कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों क साथ 12वीं पास होना जरूरी है. जनरल/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 12वीं परीक्षा 55 फीसदी अंकों के साथ पास होना जरूरी होगा. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 12वीं परीक्षा 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना जरूरी होगा.

BSc Paramedical Course

बीएससी पैरामेडिकल कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों क साथ 12वीं पास होना जरूरी है. जनरल/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 12वीं परीक्षा 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना जरूरी होगा. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 12वीं परीक्षा 45 फीसदी अंकों के साथ पास होना जरूरी होगा.

BSc Nursing (Post Basic)

बीएससी नर्सिंग पोस्ट बेसिक कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 12वीं पास होना जरूरी होगा. उम्मीदवारों के लिए जरूरी होगा कि उसने इंटरमीडिए की परीक्षा 1986 के बाद पास की हो.

स्टेट नर्सिंग काउंसिल द्वारा मान्यताप्राप्त संस्थान से डिप्लोमा इन जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी की डिग्री होना आवश्यक है.

इसके साथ ही स्टेट नर्सिंग काउंसिल द्वारा नर्स, आरएन और आरएम का सर्टिफिकेट हासिल करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे.

इस कोर्स के लिए जरूरी अन्य शैक्षणिक योग्यता और एक्सपीरिएंस की जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Bhel Trade Apprentice Recruitment 2019: भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड भेल में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती, आवेदन की कल अंतिम तारीख careers.bhelhwr.co.in

CTET 2019 Answer Key: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी 2019 आंसर की इस दिन होगी जारी, ctet.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर