AFCAT 2020 Registration: भारतीय वायुसेना ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरूआत कर दी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. AFCAT 2020 एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के बारे में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2019 है. एफसीएटी 2020 एग्जाम के तहत उम्मीदवारों का चयन ग्रुप ए गैजेटेड ऑफिसर इन फ्लाइंग एंड ग्राउंड ड्यूटी के पदों पर किया जाएगा. भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2020 का आयोजन 22 फरवरी और 23 फरवरी 2019 देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, चयन प्रक्रिया, सैलरी, उम्रसीमा और पदों की संख्या के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

AFCAT 2020 की वैकेंसी डिटेल्स

एफसीएटी 2020 के अंतर्गत AFCAT (फ्लाइंग) के 60 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.

ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) के अंतर्गत पर्मानेंट कमीशन के 40, शॉर्ट सर्विस कमीशन के 26, एई(M) के 23 और एसएससी के 16 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.

ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) के 84 पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.

एनसीसी स्पेशल एंट्री (फ्लाइंग) के लिए 10 फीसदी सीटें आरक्षित की गई है.

AFCAT 2020 के लिए Eligibility Criteria

एफसीएटी 2020 के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता की जानकारी हासिल के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

एफसीएटी (फ्लाइंग) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 20 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 20 वर्ष से कम और 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

एफसीएटी 2020 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 250 रुपए चुकाने होंगे. एनसीसी सर्टिफिकेट हासिल करने वाले उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

AFCAT 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2020 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे AFCAT 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

AFCAT 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

NTRO Recruitment 2019: एनटीआरओ ने टेक्निशियन के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ntrorectt.in पर करें अप्लाई

CBSE CTET 2019 Important Instruction: सीबीएसई सीटेट एग्जाम 6 दिसंबर को, यहां जानें परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण गाइडलाइन www.ctet.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App