नई दिल्ली. एटॉमिक एनर्जी एजुकेशन सोसाइटी (AEES) ने PRT, TGT और लाइब्रेरियन और स्पेशल एजुकेशन पोस्ट की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह 20 जुलाई 2019 को या उससे पहले एटॉमिक एनर्जी एजुकेशन सोसाइटी (AEES) की आधिकारिक वेबसाइट www.aees.gov.in के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. शैक्षणिक योग्यता वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं और इन पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट में प्रदर्शन के माध्यम से किया जाएगा.

एटॉमिक एनर्जी एजुकेशन सोसाइटी (AEES) द्वारा मांगे गए इन पदों के विवरण की बात करें तो यह भर्ती 57 पदों के लिए निकली है. जिसमें से प्राथमिक शिक्षक (PRT) के लिए 30 पद, टीजीटी (गणित / भौतिकी) के लिए 4 पद, टीजीटी (रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान) के लिए 1 पद, टीजीटी (अंग्रेजी) के लिए 4 पद, टीजीटी (हिंदी / संस्कृत) के लिए 8 पद, पीजीटी (हिंदी) के लिए 1 पद, पीजीटी (भौतिकी) के लिए 1 पद, पीजीटी (रसायन विज्ञान) के लिए 1 पद, लाइब्रेरियन के लिए 2 पद और विशेष शिक्षक के लिए 1 पद पर भर्ती निकली है.

प्राइमरी टीचर के लिए योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट होना चाहिए इसके साथ ही उम्मीदवार के पास दो साल का डिप्लोमा इन एजुकेशन (D.Ed.) या बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed.) की डिग्री भी होनी चाहिए.

टीजीटी के लिए योग्यता

इस पद के लिए संबंधित विषयों में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों या समकक्ष सीजीपीए के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से तीन साल की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ NCERT के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन में चार साल का एकीकृत डिग्री कोर्स भी हो. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पेपर- II में उत्तीर्ण जो सीबीएसई द्वारा आयोजित किया गया हो.

पीजीटी के लिए योग्यता

पीजीटी के पदों के लिए एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर की डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हों. इसके साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ निम्नलिखित विषयों में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री या इसके समकक्ष CGPA और बी.एड. / बी.एससी.एड. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से हो.

Allahabad University Recruitment 2019: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 1069 पदों पर वैकेंसी, 6 महीने में होगी भर्ती

Indian Railways Jobs 2019: भारतीय रेलवे 2.94 लाख पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जल्द करेगा जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App