नई दिल्ली. 7th Pay Commission Today News: 7वें वेतन आयोग को लेकर मंगलवार को रेल कर्मचारियों के संगठनों और रेल मंत्रालय के बीच हुई बैठक कारगर रही. दरअसल इस बैठक में कर्मचारियों को आश्वासन दिया गया है कि उन्हें जल्द ही 7वें वेतन आयोग के भीतर रनिंग एलाउंस या भत्ते मिलने शुरू हो जाएंगे. इसको लेकर फाइल को रेल मंत्री को भेज दिया गया है. इससे कर्मचारियों के वेतन में हजारों रुपयों को फर्क आ जाएगा. गौरतलब है कि यदि कोई रेलवे ड्राइवर 100 किलोमीटर यात्रा करता है तो उसे 235 रुपये रनिंग एलाउंस मिलता है. ये अलाउंस बढ़ा कर 525 रुपये तक करने का प्रस्ताव रखा गया है. ताजा प्रस्ताव के लागू होने से कर्मचारियों के वेतन में लगभग 10 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी.

इस खास बैठक में पुरानी पेंशन स्कीम, फिटमेंट फार्मूला और अन्य कई मुद्दों पर बात बनी है. कुछ मुद्दे जिनपर बात नहीं बन सकी है उनके बात जारी रहेगी. बता दें कि रेल कर्मचारियों ने अपनी 47 सूत्रीय मांगों को ले कर 26 नवम्बर से आंदोलन छेड़ रखा है.  रेलवे मजदूर यूनियन ने 7वें वेतन आयोग को लेकर 03 से 10 दिसम्बर के बीच भूख हड़ताल का एलान किया था. दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय पर कर्मचारी हड़ताल पर हैं.

कर्मचारियों की मांग है कि 7वें वेतन आयोग के तहत न्यूनतम वेतन को 26000 किया जाए. साथ ही उनका कहना है कि फिटमेंट फार्मूले को 2.57 से बढ़ा कर 3.7 किया जाए. साथ ही पुरानी पेंशन स्कीम की मांग भी की गई है.

7th Pay Commission: लाखों राज्य कर्मचारियों को बड़ा झटका, घटाई गई रिटायरमेंट की उम्र सीमा

7th Pay Commission Good News: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा डबल तोहफा, जल्दी ऐलान करेगी सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App