7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के लेकर बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत सैलरी नहीं मिलती है. कई कर्मचारियों को छठे और पांचवे वेतन आयोग के अनुसार सैलरी मिलती है. लेकिन बीते 3 हफ्तों में केंद्र सरकार ने सातवें, छठे और पांचवे वेतनमान के तहत डियरेंस अलाउंस (डीए) की दरों की समीक्षा की है. केद्र सरकार ने तीनों वेतनमान के तहत आने वाले कर्मचारियों के डीए में बदलाव किया है. सरकार के इस फैसले के लागू होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हुआ बंपर इजाफा होगा.

बता दें कि वित्त मंत्रालय ने 14 अक्टूबर 2019 को जारी ऑफिस मोमेरेंडम के तहत अनौपचारिक घोषण की है सभा केंद्रीय कर्मचारियों केंद्रीय स्ववित्तपोषी संस्थाओं में काम करने वाले कर्मचारियों के डीए में सातवें वेतन आयोग के तहत इजाफा होगा. इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 5 फीसदी का इजाफा किया जाएगा. वर्तमान समय केंद्रीय कर्मचारियों को 12 फीसदी डीए मिलता है जिसे बढ़ाकर 17 फीसदी करक दिया जाएगा. इसके साथ ही सरकार की तरफ से 7th पे मैट्रिक्स के तहत सैलरी के स्ट्रक्चर में भी बदलाव किया जाएगा. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों के वेतन काफी बढ़ोतरी होगी.

केंद्र सरकार द्वारा डीए में की जा रही इस बंपर बढ़ोतरी का फायदा सिविलयन कर्मचारियों और रक्षा कर्मचारियों को मिलेगा. इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों को भी इस डीए में बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा. इसके साथ ही आने वाले समय केंद्र सरकार कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी इजाफा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार न्यूनतम वेतन में 8000 रुपए की बढोतरी कर सकती है. सरकार के इस आदेश के बाद कर्मचारियों को 26 हजार प्रति महीने की न्यूनतम सैलरी मिलेगी.

पांचवे वेतन मान के तहत डीए में इजाफा

पांचवे वेतनमान के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्रीय स्वयंवित्तपोषी संस्थानों के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों के डीए में 295 फीसदी से 312 फीसदी का इजाफा होगा. डीए में यह इजाफा पांचवे वेतनमान के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों की सैलरी में होगा. जिससे कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा होगा.

छठे वेतमान के तहत डीए में होगा इतना इजाफा

छठे वेतनमान के तहत केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्रीय स्वयंवित्तपोषी संस्थानों के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों के डीए में 154 फीसदी से 164 फीसदी का इजाफा होगा. डीए में होने वाले इस इजाफे का फायदा छठे वेतमान के तहत काम करने वाले सभी श्रेणी के कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

UPSC Recruitment 2019: संघ लोक सेवा आयोग ने एग्जामिनर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, upsc.gov.in पर करें अप्लाई

BECIL Recruitment 2019: ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड बीईसीआईएल ने 3895 पदों पर भर्तियों के लिए जारी किया आवेदन, अप्लाई becil.com