नई दिल्ली. 7th Pay Commission: केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. एनएचएम कर्मचारी संघ और हरियाणा सरकार के प्रतिनिधियों के बीच हुई बैठक में हरियाणा सरकार ने राज्य के हजारों एनएचएम कर्मचारियों के डियरेंस अलाउंस (DA) में 6 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. वहीं केंद्र सरकार के कर्मचारी अभी भी अपने डीए से संबंधित घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं 7वें वेतन आयोग के तहत होने वाले घटनाक्रम, जिन्हें आपको जानना आवश्यक है.

रेलकर्मियों को मिला 78 दिना का बोनस

7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार ने 11 लाख से अधिक भारतीय रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर एक बोनस की घोषणा की है. इन कर्मचारियों को बोनस के रूप में 78 दिनों का वेतन मिलेगा, जो उत्पादकता के साथ जुड़ा हुआ है. इससे पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के प्रमुख फैसले के बारे में मीडिया को जानकारी दी. केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले पर सरकार 2,024.40 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

डाक विभाग के कर्मचारियों की पदोन्नति का रास्ता हुआ साफ

केंद्र ने संशोधित बीमा कैरियर प्रगति योजना (MACPS) के तहत डाक विभाग के अधिकारियों को पदोन्नति का रास्ता साफ कर दिया है. इसका लाभ ग्रेड वेतन 4800 के तहत 1 जनवरी, 2016 से पहले नियुक्त किए गए निरीक्षकों / सहायक पर्यवेक्षकों को दिया जाएगा. उनके वेतन में प्रमोशन के बाद 6000 रु वृद्धि होगी. भारतीय रेलवे के कर्मचारियों की पदोन्नति संबंधित कन्फ्यूजन को भी दूर कर दिया है. भारतीय रेलवे ने उन कर्मचारियों की पेंशन को संशोधित करने की घोषणा की जो 2006 से पहले रिटायर हुए थे. यह उन पेंशनर्स को कवर करेगा, जिन्हें 5वें वेतन आयोग के अनुसार 6500-10500 रुपये के वेतनमान के तहत पेंशन मिल रही थी. यह संशोधन 1 जनवरी 2016 से लागू है.

ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स एसोसिएशन के सहायक महासचिव एचएस तिवारी के मुताबित, सरकार ने स्पष्ट किया है कि इन अधिकारियों को पदोन्नति मिलनी चाहिए, हालांकि अंतिम आदेश अभी तक जारी नहीं किया गया है. गौरतलब है कि 7 वें वेतन आयोग के तहत, 4800 रुपये ग्रेड पे वाले अधिकारियों का मूल वेतन पदोन्नति के बाद प्रति माह 56100 रुपये तक बढ़ाया जाएगा, साथ ही महंगाई भत्ता (डीए) और यात्रा भत्ते (टीए) में बढ़ोतरी होगी.

एम्स मदुरई में डाटरेक्टर की भर्ती

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) मदुरई, तमिलनाडु ने शॉर्ट टर्म कॉनट्रैक्ट बेस पर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पद पर आवेदन मांगे हैं. आवेदन करने वाले योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 67 वर्ष है. उम्मीदवार का कार्यकाल 5 वर्ष तक या फिर उसकी आयु 70 वर्ष पूरी होने तक होगा. जो भी पहले आए. एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पद पर चयनित उम्मीदवार को लेवल-15 पे ग्रेड के तहत 1,82,200 से 2,24,100 रुपये वेतन दिया जाएगा.

7th Pay Commission: हरियाणा सरकार का एनएचएम कर्मचारियों को तोहफा, 7thपे मैट्रिक्स के तहत डीए में 6 फीसदी का किया इजाफा

7th Pay Commission: इस विभाग के कर्मचारियों को 7thपे मैट्रिक्स के तहत इतनी बढ़कर मिलेगी सैलरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App