नई दिल्ली. 7th Pay Commission DA Calculation: केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 5 फीसदी बढ़ाया. केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. दिवाली से पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी का तोहफा दिया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता कर्मचारियों को 1 जुलाई 2019 से एरियर के रूप में दिया मिलेगा. वित्त मंत्रालय ने डीए में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के अनुसार की है. यानी कि कर्मचारियों को अब बेसिक सैलेरी का 12 प्रतिशत के बजाय 17 प्रतिशत डीए मिलने वाला है. आइए जानते हैं कि 7वें वेतन आयोग पे मेट्रिक्स के आधार पर बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता कितना मिलने वाला है.

7वें वेतन आयोग के अनुसार महंगाई भत्ते यानी डीए की गणना पुराने वाले फॉर्मूले के आधार पर ही की जाती है. वर्तमान में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई, AICPI) के आधार पर ही डीए की गणना की जाती है. हालांकि सातवां वेतन आयोग लागू होने से पहले डीए की गणना के फॉर्मूले में बदलाव का सुझाव दिया गया था, लेकिन इसमें किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया.

DA Calculation Formula as per 7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग के अनुसार इस फॉर्मूले से करें डीए की गणना-
1. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ये है फॉर्मूला-
महंगाई भत्ता (प्रतिशत में) = [{AICPI का औसत (बेस ईयर 2001=100) पिछले 3 महीनों का-115.76}/115.76]x100

2. केंद्रीय सावर्जनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए पिछले तीन महीने का डीए केल्कूलेट करने के लिए ये फॉर्मूला-
महंगाई भत्ता (प्रतिशत में) = [{AICPI का औसत (बेस ईयर 2001=100) पिछले तीन महीनों का-126.33}/126.33]x100

यहां AICPI का मतलब उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से है.

इन्हीं फॉर्मूलों का उपयोग कर केंद्र सरकार के पेंशनधारक भी अपने बढ़े हुए डीए की गणना कर सकते हैं. बढ़े हुए डीए का फायदा केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. केंद्र सरकार के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती हैं.

Also Read ये भी पढ़ें-

खुशखबरी! दिवाली से पहले इन राज्यों के करोड़ों कर्मचारियों की बढ़ सकती है सैलरी, बढ़ेगा 5 फीसदी महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5% बढ़ाया, नवंबर में बढ़ी सैलरी के साथ 3 महीने का महंगाई भत्ता एरियर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App