7th Pay Commission: सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे ने बंपर भर्तिया निकाली हैं. बताया जा रहा है कि इन पदों पर चुने गए लोगों को 7th पे कमीशन के आधार पर सैलरी मिलेगी. जानकारी के मुताबिक रेलवे ने 35 हजार 208 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इनमें से 24 हजार 605 पद ग्रैजुएट उम्मीदवारों के लिए हैं जबकि बाकी 10 हजार 603 पद अंडर ग्रैजुएट उम्मीदवारों के लिए हैं.

बताया जा रहा है कि आरआरबी क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम चाइपिस्ट, टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टैंट और स्टेशन मास्टर जैसी भर्तियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा करवाएगा. उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.,

Eligibility Criteria

ग्रैजुएट और नॉन ग्रेजुएट पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का ग्रैजुएशन और 12वीं पास होना आवश्यक है.

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 38 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

सैलरी

इन पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को वेतन 7TH पे कमीशन के आधार पर मिलेगा. वहीं बेसिक पे के अलावा उम्मीदवारों को RRB NTPC कई और लाभ और भत्ता भी देगा. हालांकि भत्ते में विभागों के आधार पर अंतर आ सकता है.

भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत चयनित उम्मीदवारों को डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, ट्रांसपोर्ट अलाउंस, पेंशन स्कीम, मेडिकल बेनिफिट और अन्य विशेष भत्ते मिलेंगे.

NHM Rajasthan Recruitment 2020: राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन ने 6000 से ज्यादा पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @cghealth.nic.in पर जानें सारी जानकारी

SSB Recruitment 2020: SSB ने कॉन्स्टेबल के 1500 से ज्यादा पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @ssb.nic.in