7th Pay commission: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए ओडिशा लोक आयोग में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल ओडिशा लोक सेवा आयोग ने सातवें वेतनमान के तहत असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और अधिक उम्मीदवार OPSC की आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि सातवें वेतनमान के तहत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 26 अगस्त 2020 से होगी. आवेदन की अंतिम तारीख 25 सितंबर 2020 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के 210 पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री होना आवश्यक है.

इसके साथ ही इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया के इंजीनियर्स के एसोसिएट सदस्य भी आवेदन कर सकते हैं.

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 वर्ष से कम और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को तय मानकों के अनुसार छूट मिलेगी.

इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये चुकाने होंगे. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को ओडिशा पंचायती राज इंजीनियरिंग सेवा के तहत ग्रुप ए के पद पर रखा जाएगा.

इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतनमान के लेवल 12 के तहत प्रति महीने 15600-39100 रुपये की सैलरी मिलेगी.

एग्जाम का पैटर्न

बता दें कि भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत आयोजित प्रीलिम्स एग्जाम में 100 प्रश्न होंगे. बहुविकल्पीय प्रकार के इन प्रश्न को हल करने के लिए उम्मीदवारों को डेढ़ घंटे का समय मिलेगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. प्रीलिम्स क्लीयर करने वाले को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे OPSC Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करें.

OPSC Recruitment 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

Railway Recruitment 2020: भारतीय रेलवे ने 4931 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा दिए मिलेगी नौकरी

NTPC Recruitment 2020: NTPC ने मेडिकल स्पेशलिस्ट के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, 2 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर