नई दिल्ली. 7th Pay Commission: ओडिशा राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ी है. दरअसल राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के डीए यानी डियरनेस अलाउंस को बढ़ा दिया है. राज्य सरकार द्वारा जानकारी की मानें तो राज्य कर्मचारियों के डीए में कुल 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी किया है. राज्य कर्मचारियों का बढ़ा हुआ डीए 1 जनवरी से लागू किया जाएगा. यानी कि अगले महीने की सैलरी ओडिशा सरकार के कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी दी जाएगी. डीए से जुड़ी अधिक जानकारी कर्मचारी अपने संबंधित कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं.

ओडिशा सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट्स की मानें तो इससे लगभग 3 लाख राज्यकर्मचारियों को लाभ मिलेगा. इसके अलावा बढ़े हुए डीए के दायरे में करीब डेढ़ लाख रिटायर कर्मचारी भी आएंगे. यानी कि कुल 5 लाख के करीब कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए अगले महीने मिलेगा. आपको बता दें कि नवीन पटनायक सरकार द्वारा कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होली जैसे त्योहार को देखकर किया है.

वही राज्य सरकार कर्मचारियों के 7वें वेतन के तहत 10 प्रतिशत एरियर में बढ़ोतरी करने की मंजूरी दी है. राज्य कर्मचारियों के 10 प्रतिशत का एरियर ओडिशा रिवाइज्ड स्केल्स ऑफ पे रुल्स 2017 से हिसाब दिया जाएगा. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा अभी होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है.

इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा अभी केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है. वहीं लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी कर सकता है. दूसरी ओर ओडिशा के बाद अन्य राज्य भी अपने कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी कर सकते हैं.

RRB NTPC Exam Date: इस दिन होगा आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2019, www.rrbcdg.gov.in पर पाएं पूरी जानकारी

RSMSSB LDC Junior Assistant Result 2020: आरएसएमएसएसबी एलडीसी जूनियर असिस्टेंट रिजल्ट 2020 जारी, rsmssb.rajasthan.gov.in

NABARD Assistant Manager Admit Card 2019: नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर प्रीलिम्स एग्जाम 2019 एडमिट कार्ड जारी, nabard.org