7th Pay Commission: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आने वाले दिनों में सातवें वेतनमान के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर पांच बड़े फैसले कर सकती है. सरकार द्वारा इन फैसले को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, भत्तों और सुविधाओं में बंपर इजाफा होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नरेंद्र मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए, महंगाई भत्ते के नया फॉर्मूला, टैक्स फ्री ग्रैच्युटी, डीए के साथ एरियर, स्टेशन मास्टरों का प्रमोशन को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है.

महंगाई भत्ता

नरेंद्र मोदी सरकार ने मार्च में ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इस बार सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इससे कर्मचारियों की सैलरी 10 हजार रुपए महीने तक बढ़ जाएगी. लेवल 1 के कर्मचारी जिनकी बेसिक सैलरी 18000 रुपए प्रति महीने है, उसकी सैलरी में 900 रुपए की बढ़ोतरी होगी. वहीं कैबिनेट सचिव स्तर के अधिकारी की सैलरी में 10 हजार रुपए महीने की बढ़ोतरी होगी.

महंगाई भत्ते का नया फॉर्मूला

मोदी सरकार ने 3 करोड़ इंडस्ट्रियल वर्करों की सैलरी बढ़ाने का फॉर्मूला बदल दिया है. अब इन वर्करों की सैलरी में 6 महीने पर बढ़ोतरी होगी. इसके लिए हर 6 महीने पर कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) का आंकड़ा लिया जाएगा. सरकार ने इसके साथ ही नया बेस ईयर लागू करने का फैसला किया है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन में ागू होगा.

टैक्सी फ्री ग्रैच्युटी

सरकार ने नवोदय विद्यालय संगठन के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. उनकी ग्रैच्युटी पर इनका टैक्स की छूट दोगुनी कर दी है. अब कर्मचारियों को मिलने वाली 20 लाख रुपए तक की ग्रैच्युट पर इनकम टैक्स नहीं देना होगा. अब तक यह सीमा 10 लाख रुपए थी. इसके लिए इनकम टैक्स एक्ट की धार 10(10)(iii) को रिवाइज किया जाएगा.

बड़े डीए के साथ एरियर का भी होगा भुगतान

ओडिशा के लाखों सरकारी कर्मचारियों को राज्य सरकार ने दोहरा तोहफा दिया है. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 7वें वेतन आयोग में बढ़ी सैलरी का एरियर भी देने का ऐलान किया है.

स्टेशन मास्टरों का प्रमोशन

केंद्र सरकार ने भारतीय रेलवे (Indian Railways) के हजारों कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. रेलवे बोर्ड ने करीब 40 हजार स्‍टेशन मास्‍टर (Station Master) को प्रमोट कर दिया है. उन्‍हें Level 8 से Level 9 पे मैट्रिक्‍स में प्रमोट किया गया है. इससे उनकी सैलरी सीधे तौर पर 55 रुपए महीना बढ़ गई है. क्‍योंकि लेवल 8 में बेसिक पे 47600 रुपए महीना है जबकि इससे ऊपर के लेवल में 53100 रुपए महीना है.

DDA Recruitment 2020: डीडीए ने ग्रुप ए, बी और सी के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, dda.org.in पर जानें सारी जानकारी

CTET 2020 Correction Window: सीटीईटी 2020 करेक्शन विंडों आज होगी बंद, ctet.nic.in पर करें एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार