7th Pay Commission: दिवाली से पहले देश के इस राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है. दरअसल हिमाचल प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश रोडवेज के 12 हजार कर्मचारियों को त्योहारों से पहले बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है. सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों के डियरेंस अलाउंस (DA) में 8 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही सरकार काफी लंबे समय से लंबित पड़े एरियर का भी भुगतान कर सकती है. मालूम हो कि हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) प्रंबधन ने हाल में एक बैठक में इस बकाए एरियर के प्रस्ताव पर चर्चा की थी.

इस बैठक में कर्मचारियों ने और भी डिमांड रखी थीं, जिनमें 16 मांगों पर सहमति बनी थी. इनमें 1800 कॉन्ट्रैक्ट ड्राइवर और कंडक्टरों की सैलरी बढ़ाने की भी मांग शामिल है. मौजूदा समय में कंडक्टर को फिक्स 5500 रुपये और ड्राइवर को 7200 रुपये महीना सैलरी मिलती है. अब कंडक्टरों को 7810 रुपये महीना और ड्राइवरों को 8310 रुपये महीना मिलेगा. साथ ही 13 फीसदी लंबित एरियर और डीए, ओवरटाइम का जल्द भुगतान किया जाएगा.

इसके साथ ही सरकार ने कर्मचारियों के नाइट ओवरटाइम का भुगतान हर महीने की 22 तारीख को करने का ऐलान किया है. साथ ही कर्मचारियो दिवाली से पहले बकाया डीए और एरियर भी मिलेगा. हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों को अभी भी अपना डीए बढ़ने का इंतजार है, केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ने के बाद राज्य सरकारें इसे लागू करेंगी. इसमें थोड़ी देर जरूर हुई है. डीए में अगर 5 फीसदी का इजाफा होगा तो निचले स्तर से सबसे ऊपर के स्तर तक के अफसर की सैलरी में 900 रुपये से लेकर 12500 रुपये का इजाफा होगा.

भारतीय रेलवे ने भी दिवाली से पहले अपने ग्रुप बी, ग्रुप सी, ग्रुप डी के नॉन गैजेटेड कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के बंपर बोनस का ऐलान किया है. भारतीय रेलवे के इस फेसले से 12 लाख नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को सीधा फायदा बोनस के रूप में पहुंचेगा. कर्मचारियों को त्होयारों से पहले 17,951 रुपए बोनस के रूप में मिलेगा. रेलवे के इस फैसले से सरकार के खजाने पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. मालूम हो कि रेलवे कर्मचारियों की तरफ से लंबे समय से त्योहारों से पहले मिलने वाले बोनस में इजाफा करने की मांग की जा रही थी. रेल मंत्रालय ने आखिरकार कर्मचारियों की इस मांग पर अपनी मुहर लगा दी है.

Indian Coast Guard Navik Recruitment 2019: इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक पदों पर निकाली वैकेंसी, 10वीं पास युवा करें आवेदन

IBPS Clerk Recruitment 2019: कल 9 अक्टूबर को समाप्त हो रही आईबीपीएस क्लर्क आवेदन प्रक्रिया, www.ibps.in पर जल्दी करें आवेदन

One response to “7th Pay Commission: 7th पे मैट्रिक्स के तहत इन कर्मचारियों के DA में 8 फीसदी की बढ़ोतरी, सैलरी में होगा 23 हजार का इजाफा”

  1. इतनी अफबाह क्यों फैलाते हो, सटीक न्यूज़ दिया करो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App