7th Pay Commission: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है.दरअसल केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले भारतीय डाक विभाग ने स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाले गए स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी मिलेगी, जिसके चलते वह रिटायरमेंट के बाद भी बेहतर जीवन जी सकेंगे. भारी वाहन चलाने का ड्राइव लाइंसेस रखने वाले उम्मीदवार इस पद पर आवेदन करने के लिए योग्य होंगे. इस भर्ती प्रक्रिया की सबसे खास बात यह है कि स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन मिलेगा. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जा सकते हैं.

बता दें कि सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 नवंबर 2019 है. उम्मीदवारों को सलाह है कि समय रहते अपना रजिस्ट्रेशन भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाकर करा लें. भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

7th Pay Commission Pay Scale

इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 7thपे मैट्रिक्स के लेवल 2 के तहत 19900 ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी. भारतीय डाक विभाग की तरफ से स्टाफ कार ड्राइवर के 10 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं, जिसमें जनरल श्रेणी के लिए 5, ओबीसी श्रेणी के लिए 2, अनुसूचित जाति श्रेणी के लिए 1, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के लिए 1, ईडव्ब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 1 और ईएसएम श्रेणी के लिए 1 पद निर्धारित किया गया है.

7th Pay Commission Eligibility Criteria

भारतीय डाक विभाग द्वारा निकाले गए स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह है कि आवेदन करने से पहले योग्यता के संबंध में जानकारी हासिल कर लें. उम्मीदवारों के पास भारी और हल्के वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार को मोटर मैकेनिज्म के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है. उम्मीदवारों के पास भारी और हल्के वाहन चलाने का 3 वर्ष का अनुभव होना जरूरी है. शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है.

7th Pay Commission Slection Procedure

डाक विभाग द्वारा निकाले स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. भारतीय डाक विभाग की तरफ से जल्द ही परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

Navodaya NVS LDC Answer Key 2019: नवोदय विद्यालय समिति जल्द जारी करेगी एलडीसी परीक्षा के लिए आंसर की, जानें तारीख और कैसे करें चेक

UPSC Civil Services Main Exam last minute tips: यूपीएससी सिविल सर्विसेज मेंस एग्जाम कल से, इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App