7th Pay Commission Diwali Gift to Government Employees: केंद्र सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही बंपर तोहफा दे दिया है. सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वावे एलटीसी ( LTC) में बदलाव करते हुए अब इसे कैश वाउचर में बदले की घोषणा की है. कर्मचारियों को अब लीव ट्रैंवल कंसेशल को लेकर बड़ी घोषणा की है. देश की अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ाने के लिए सरकार ने अपने कर्मचारियों को लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) के बदले अब उन्हें कैश वाउचर देने की घोषणा की है.

बता दें कि एलटीसी के साथ मिलने वाले इस कैश वाउचर का इस्तेमाल कर्मचारी ऐसे गैर खाद्य वस्तुओं को खरीदने में भी खर्च कर सकते हैं, जिनपर 12 प्रतिशत या उससे अधिक GST देय हो. वहीं सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 10000 रुपए तक के फेस्टिवल ए़डवांस की घोषणा की है. आइए जानें कि आप कैसे इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यस्था में मांग को बढ़ावा देने के लिए आज केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एलसीटी कैश वाउचर की घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि चूंकि इस बार कर्मचारी कोरोना महामारी के चलते कहीं घूमने नहीं जा सके हैं, इसलिए उनके लिए एलटीसी कैश वाउचर्स स्कीम की घोषणा की गई है. जिसके जरिए कर्मचारियों को लीव ट्रैवल कंसेशन के बदले में कैश वाउचर दिया जाएगा.

कर्मचारियों को अगर इस एलटीसी कैश वाउचर का लाभ उठाना हैं तो उन्हें 31 मार्च 2021 तक इसका इस्तेमाल करना होगा. इस कैश वाउचर स्कीम का लाभ उठाने के लिए कर्मचारियों को कुछ गाइडलाइंस का भी पालन करना होगा. केंद्र सरकार एलटीसी कैश स्कीम पर करीब 5675 करोड़ रुपए खर्च करेगी. वहीं सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों को 1900 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि एलसीटी कैश वाउचर का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को जीएसटी पर किराए का तीन गुना अधिक खर्च करना होगा. वहीं अगर कर्मचारी को लीव इनकैशमेंट करना है, यानी छुट्टी के बदले कैश क्लेम करना है तो उन्हें क्लेम के बराबर ही रकम खर्च करनी होगी.

वित्त मंत्री ने एलटीसी कैश वाउचर के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 10000 रुपए के फेस्टिव एडवांस की भी घोषणा की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दशहरा और दिवाली के पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उन्हें वन टाइम इंटरेस्ट फ्री फेस्टिवल एडवांस देने की घोषणा की है, जिसकी मदद से कर्मचारी 10000 रुपए तक की रकम एडवांस के तौर पर ले सकते हैं. इस रकम पर उन्हें कोई ब्याज नहीं देना पड़ेगा. इसे वो आसानी से 10 किस्तों में वापस लौटा सकेंगे.

केंद्र सरकार के अस्थायी कर्मचारियों को मिल सकता है तोहफा, पक्की नौकरी के लिए पूरी करनी होगी ये शर्त

UPSC Recruitment 2020: UPSC ने असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @upsc.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर