7th Pay Commission: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दरअसल नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को नई सुविधा दी है. दरअसल यह सुविधा LTC को लेकर है. इसके निमयों को लागू कर दिया गया है. अब कर्मचारी अवकाश नगदीकरण के बिना मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं. यानी अब एलटीसी कैश के लिए सरकारी कर्मियों के एक से अधिक बिल मान्य होंगे. कर्मचारी लीव एनकैशमेंट के बिना ही यह अब संभव हो सकेगा. इससे कर्मचारियों को लाभ होगा. केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए कई बिल दे सकते हैं. यदि किसी कर्मचारी के परिवार के चार सदस्य LTC एलटीसी के लिए पात्र हैं, तो कर्मचारी पात्र परिवार के एलटीसी हिस्से के बराबर आंशिक लाभ ले सकते हैं

वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कर स्पष्ट करते हुए कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले बिल उन्हीं के नाम पर होने चाहिए. वित्त मंत्रालय के मुताबिक यह योजना वैकल्पिक है. ऐसे में यदि कर्मचारियों द्ववारा एलटीसी किराये का इस्तेमाल नहीं हो पाता है तो सदस्य मौजूदा निर्देशों के तहत एलटीसी सुविधा का लाभ ले सकते हैं. व्यय विभाग ने स्पष्ट किया है कि कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना ही मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर योजना का लाभ ले सकते हैं.

केंद्र सरकार ने पुरुष कर्मचारियों को भी चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) का हकदार बनाया है. कार्मिंक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा सुझाये गये प्रमुख सुधारों की कड़ी में यह निर्णय लिया गया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सीसीएल का प्रावधान केवल उन पुरुष कर्मचारियों के लिए है जो माता-पिता दोनों की भूमिका निभा रहे हैं. इसमें वे कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं जो विधुर या तलाकशुदा हैं. कहा कि यह आदेश कुछ समय पहले की जारी हो चुका है, लेकिन इसकी जानकारी अभी तक लोगों तक ठीक से नहीं पहुंच पाई है.

मालूम हो कि नरेंद्र मोदी सरसार की तरफ से पहले ही लाखों केंद्रीय कर्माचारियों को तोहफा दिया जा चुका है. दरअसल मोदी सरकार इस फेस्टिव सीजन में हर केंद्रीय कर्मचारी को 10 हजार का फेस्टिव एडवांस देगी. इसके साथ ही सरकार ने बकाया एरियर के भुगतान की भी बात रही है. साथ ही कर्मचारियों को एलटीसी स्कीम के तहत कई सुविधाओं का लाभ मिलने का अनुमान है.

UCO Bank Recruitment 2020: यूको बैंक ने सिक्योरिटी ऑफिसर समेत अन्य पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @ucobank.com

BPSC 65th Main Exam Date: इस दिन होगी BPSC 65वीं मेंस परीक्षा 2020, जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर