7th Pay Commission: सातवें वेतनमान के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल यह खबर 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर है. दरअसल केंद्र सरकार ने उपभोक्ता मूल्या सूचकांक यानी आधार वर्ष में बदलाव कर दिया है. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आज नया CPI-IW सीपीआई-आईडब्ल्यू सूचकांक जारी कर दिया है. नए आधार वर्ष पर आधारित CPI जारी करते हुए श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि इस बदलाव से सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते पर तत्काल कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन भविष्य में जब नए वेतन आयोग के मुताबिक महंगाई भत्ते का निर्धारण होगा, उस दौरान इसका असर दिख सकता है.

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को भविष्य मे महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा. केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली डीए की गणना इसी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित होती है. जब इसे आधार वर्ष में परिवर्तित किया जाता है तो महंगाई भत्ते पर इसका असर पड़ाता है. मालूम हो कि इस साल के शुरुआत में मोदी सरकार ने डीए के भुगतान को मंजूरी दे दी थी. हालांकि कोरोना महामारी के कारण बाद में सरकार ने डीए भुगतान पर रोक लगा दी थी.

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को जो महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है. वह 17 फीसदी है. पिछले दिनों ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली पी पेड उपहार घोषित किया था. इस शॉपिंग कार्ड का उपयोग कर्मचारी 31 मार्च 2020 तक कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट कमेटी की बैठक में 30.67 लाख गैर राजपत्रित कर्मचारियों को 3,737 करोड़ रुपये बोनस देने का फैसला किया गया.

BPSC 65th Main Exam Date: इस दिन होगी BPSC 65वीं मेंस परीक्षा 2020, जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

7th Pay Commission: दिवाली से पहले मोदी सरकार का गिफ्ट, 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा बोनस