7th Pay Commission: भारतीय रेलवे के लाखों कर्मचारियों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल सातवें वेतनमान के तहत रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. कर्मचारियों को रेल मंत्रालय की तरफ से नए फायदे दिए जा रहे हैं. बता दें कि रेलवे के लाखों कर्मचारी सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. कोरोना संकट के बाद पैदा हुए आर्थिक हालात की वजह से कर्मचारियों को वेतन में कटौती का सामना करना पड़ा है. वेतन में कटौती का सीधा असर कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति पर पड़ा है.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने अपने 13 लाख कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत उनके इलाज का दायरा बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है. रेलवे कर्मचारियों को मिलने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब और अधिक बीमारियों का इलाज शामिल किया जाएगा. रेलवे का मकसद अपने कर्मचारियों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक उत्तम बनाना है.

रेलवे ने इस बारे में बयान जारी कर कहा है कि वह अपने कर्मचारियों और उनके परिवारवालों को बेहतरीन स्वास्थ्य योजना उपलब्ध कराने के लगातार कोशिश कर रहा है. इसके लिए रेलवे कर्मचारी उदारीकृत स्वास्थ्य योजना के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारी स्वास्थ्य सेवा योजनाओं की मदद से रेलवे कर्मचारियों और उनके स्वास्थ्य कर्मियों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के दौरान इलाज मुहैया कराया जा रहा है. अब रेलवे इसके दायरों को और बढ़ाने जा रहा है.

सातवें वेतनमान के तहत रेलवे अपने कर्मचारियों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा योजनाओं के दायरे को और बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए प्रस्ताव दिया गया है. रेलवे कर्मचारियों के लिए समग्र स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े सभी बारिकियों को परखने के लिए एक समिति गठित की गई है. इस योजना का उद्देश्य रेलवे कर्मचारियों को इलाजा मुहैया कराना, फाइनेंशियल क्राइसिस के दौरान उन्हें बीमा कवर उपलब्ध कराना है. रेलवे ने इस पर सभी मंडल के महाप्रबंधकों से सुझाव मांगे हैं.

APSC Recruitment 2020: APSC ने जेई के 600 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, 1 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

Cochin Shipyard Recruitment 2020: CSL ने 471 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @cochinshipyard.com पर जानें सारी जानकारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर