नई दिल्ली. 7th Pay Commission, 7th CPC News Hindi: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल केंद्र सरकार, सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में दिवाली से पहले बढ़ोत्तरी कर सकती है. इस बात की जानकारी वेतनआयोग के अधिकारी अरूण चौबे ने दी है. अगर केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला लिया जाता है तो लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को इस फायदा मिलेगा. हालांकि वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कई बार आधिकारियों की बंद कमरे में मीटिंग भी हो चुकी है. सूत्रों की मानें केंद्र सरकार, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फिसदी की बढ़ोत्तरी अक्टूबर में कर सकती है. इसके अलावा खबर यह भी है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26 हजार रूपये तक कर सकता है. हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से न्यूतम वेतन और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

एजी ऑफिस प्रयागराज के एक पूर्व जनरल सेक्रेटरी की मानें तो अक्टूबर में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की डीए यानी कि महंगाई भत्ते में 5 फिसदी तक बढ़ोतरी कर सकता है. हालांकि इस मुद्दे पर आखिरी मुहर लगना बाकि है. सूत्रों से मिली जानकारी कि मानें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर विचार कर रही हैं और सबकुछ ठीक रहा तो इस पर फैसला बहुत जल्द लिया जाएगा. 7वें वेतनमान के लागू होने के बाद भी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में अभी तक कोई इजाफा नहीं हो पाया है. पिछले कई महीनें से केंद्रीय कर्मचारियों के कई संगठन अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन भी कर चुके हैं.

आपको बता दें कि केँद्र सरकार ने हाल ही में पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत दी है. रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार ने 2006 से पहले सेवानिवृत्त हुए पूर्व सैनिकों की पेंशन में संशोधन करने का फैसला लिया है. अभी तक 2006 से पहले सेवानिवृत्त हुए पूर्व सैनिकों को 5वें वेतन आयोग के हिसाब से पेंशन मिल रही थी, लेकिन नए नियम मुताबिक के पूर्व सैनिको के पेंशन में 4600 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ी हुई पेंशन पूर्व सैनिकों को 1 जनवरी 2016 से जोड़कर दिया जाएगा.

RRB NTPC 2019 Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम इस वर्ष नहीं होगी आयोजित, जानें वजह !

SSC CHSL Result 2019 Released: एसएससी सीएचएसएल टियर-1 रिजल्ट जारी, यहां करें चेक ssc.nic.in

3 responses to “7th Pay Commission: खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में 26,000 रुपये तक हो सकती है बढ़ोतरी”

  1. Kenderya karamchari ke payment ka news nahi de tho achha hoga, keyun ki news dekhte dekhte 2018 se 2019 ho gya aur 2020 bhi aa jyga par payments mei koi badlaw nhi hone wala hai, ye achhe din dekhate dekhate abhi bure Mandi ka daur suro ho gya hai jai Ho modi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App