नई दिल्ली. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि के रूप में एक बड़ा दशहरा उपहार मिलने की संभावना है. जो कर्मचारी वर्तमान में 12 प्रतिशत डीए प्राप्त करते हैं, वे 5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ उच्च भत्ता प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं. उनका वर्तमान वेतन सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है. हर छह महीने के लिए सरकार डीए का विश्लेषण करती है. भत्ता बढ़ाने का कोई भी निर्णय केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत साबित होगा जो अपने वेतन में सुधार की मांग कर रहे हैं.

जनवरी 2019 में, कर्मचारियों का डीए बढ़ाया गया था और जुलाई में इसे लागू किए जाने की संभावना थी. हालांकि, रिपोर्टों के अनुसार, डीए बढ़ोतरी अगस्त के आखिरी सप्ताह तक या अक्टूबर में दशहरा के त्यौहार के दौरान लागू होने की संभावना है. कर्मचारी जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए अपनी बकाया राशि प्राप्त करेंगे. इससे पहले, ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स एसोसिएशन, एजी ऑफिस ब्रदरहुड, इलाहाबाद के पूर्व सचिव और सहायक सचिव, हरिशंकर तिवारी ने बताया था कि डीए में वृद्धि संभव है क्योंकि, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़ों के अनुसार, मुद्रास्फीति है अप्रैल 2019 में वृद्धि हुई. तिवारी ने सरकारी कर्मचारियों के डीए की गणना की.

उल्लेखनीय रूप से, केंद्र सरकार ने जनवरी 2019 में डीए को तीन प्रतिशत बढ़ा दिया था. तब से कई राज्यों ने इसीका पालन किया है और राज्य सरकार के कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की है. वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये है. कर्मचारियों ने इसमें 8,000 रुपये की वृद्धि के लिए कहा है, जिसके बाद यह बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा. इस मांग को पूरी करने में अधिक समय लग सकता है क्योंकि सरकार ने लोकसभा 2019 चुनावों के बाद न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी के बारे में कोई संकेत नहीं दिया है.

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News: खुशखबरी! सरकारी कर्मचारियों को भत्ते के रूप में मिलेंगे 10,000 रुपये का उपहार

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News: कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के लिए सरकार तैयार, जानें कितनी बढ़ेगी सैलेरी

One response to “7th Pay Commission, 7th CPC Latest News: केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को दशहरा पर मिलेगा डीए में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी का उपहार”

  1. Har paise Mein swachh Bharat likha hai aur Sach Bharat ki kar karta ka paise bahot kam hai good morning sir ji

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App