7th Pay Commission: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दिवाली से पहले एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियो के डियरेंस अलाउंस में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर डबल तोहफा दिया है. वहीं केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले गिफ्ट देने का फैसला किया है. बता दें कि जिन राज्यों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी और अलाउंस में बढ़ोतरी का ऐलान किया है उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड शामिल है. इन राज्यों ने दिवाली से पहले कर्मचारियों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं.

7th Pay Commission: उत्तर प्रदेश सरकार ने डॉक्टरों ने की सैलरी में किया इजाफा

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य स्थिति मेडिकल कॉलेजों में कार्यरत डॉक्टरों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफिरिशों के अनुसार कई बड़े ऐलान किए हैं. दरअसल सरकार ने 1300 डाक्टर्स और 13 सरकारी अस्पतालों के कर्मचारियों के बकाया एरियर का भुगतान करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही सरकार ने 7th पे मैट्रिक्स के तहत जूनियर रेजिडेंट के पद पर कार्यरत लोगों की सैलरी 65000 से 86000 प्रति महीने करने का ऐलान किया है. वहीं सीनियर रेजिडेंट के पद पर कार्यरत डॉक्टरों की सैलरी 80000 से 1.2 लाख प्रति महीने करने का ऐलान किया है.

7th Pay Commission: बिहार सरकार ने कर्मचारियों के डीए में इजाफे का किया ऐलान

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को दिवाली और छठ पूजा का गिफ्ट देने के लिए डियरेंस अलाउंस में 5 फीसदी का इजाफा करने वाली है. डियरेंस अलाउंस में इजाफे के साथ ही सरकार कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी भी बढ़ाकर देगी. डियरेंस अलाउंस में इजाफे से रिटार्यर्ड कर्मचारियों के पेंशन में भी इजाफा होगा. सरकार द्वारा जारी गाइलाइंस के मुताबिक राज्य कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी दिवाली और छट पूजा से पहले 25 अक्टूबर 2019 को मिल जाएगी. सामान्यता कर्मचारियों को सैलरी अगले महीने की पहली तारीख को मिलती है. डियरेंस अलाउंस में बढ़ोतरी के फैसले से राज्य सरकार के खजाने पर 1048 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

7th Pay Commission: झारखंड सरकार ने कर्मचारियों के डीए में इजाफे का किया ऐलान

झारखंड के मुख्यंत्री रघुवर दास ने राज्य के कर्मचारियों के डियरेंस अलाउंस में 5 फीसदी का इजाफा करने का ऐलान किया है. सरकार का यह आदेश 1 जुलाई 2019 से प्रभावी होगा. डियरेंस अलाउंस में बढ़ोतरी का फैसला हाल ही में मुख्यमंत्री रघुवार दास की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है. इसके साथ ही सरकार ने कर्मचारियों के ट्रेवेल अलाउंस में भी कुछ बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

7th Pay Commission: यूपी सरकार का दिवाली से पहले राज्य के नॉन गजेटेड कर्मचारियों को तोहफा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली से पहले राज्य के नॉन गजेटेड कर्मचारियों के डियरेंस अलाउंस में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. शैक्षणिक, इंजीनियरिंग, अर्बन लोक बॉडीज और डिस्ट्रिक्ट पंचायत में कार्यरत कर्मचारियों की सैलरी में 7th पे मैट्रिक्स के तहत 4800 रुपए का इजाफा करने का ऐलान किया है. साथ ही सरकार ने कर्चचारियों के लिए 30 दिनों के बोनस का भी ऐलान किया है. जिससे कर्मचारियों की सैलरी में 7000 रुपए का इजाफा होगा. सरकार के इस फैसले से राज्य के 14 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के टीए में हुआ इजाफा

केंद्र सराकर ने हाल ही में डीए में इजाफा करने के बाद कर्मचारियों के ट्रेवेल अलाउंस में इजाफा करने का ऐलान किया है. ट्रेवेल अलाउंस में बढ़ोतरी के बाद टियर 1 सिटी में कार्यरत कर्मचारियों की सैलरी में 810 रुपए से 4320 रुपए की बढ़ोतरी होगी. वहीं टियर 2 सिटी में कार्यरत कर्मचारियों को सैलरी में 540 रुपए से 2160 रुपए की सालाना की बढ़ोतरी होगी.

UPSC IFS Main Exam Date 2019: यूपीएससी ने इंडियन फॉरेस्ट सर्विस मेंस एग्जाम शेड्यूल किया जारी, upsc.gov.in पर चेक करें टाइम टेबल

SSC CGL 2019 Registration: इस दिन शुरू होगी एसएससी सीजीएल 2019 एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, ssc.nic.in पर जानें सारी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App