7th Pay Commission: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय रेलवे में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल भारतीय रेलवे ने सातवें वेतनमान (7th Pay Commission) के तहत स्पोर्ट्स कोटा ग्रुप सी के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hrrcald.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि 7th Pay Commission के तहत निकाले गए स्पोर्टस कोटा ग्रुप सी के पदों पर आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 जनवरी 2020 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत स्पोर्ट्स कोटा ग्रुप सी के 21 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा, चयन प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में पूरी जानकारी दी हुई है. उम्मीदवारों को सलाह है कि इस संबंध में ताजा जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

7th Pay Commission के तहत निकाले गए पदों के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता

स्पोर्ट्स कोटा ग्रुप सी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्म्मीदवारों का 10वीं पास होना जरूरी है.

इसके साथ ही इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लिए आवश्यक है कि उसने एथलेटिक्स, क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, बॉक्सिंग, जिमनास्टिक, वेट लिफ्टिंग, पावर लिफ्टिंग, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, टेबल टेनिस, रेसलिंग में से किसी एक खेल में राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर प्रतिनिधित्व किया हो.

इस पदों के लिए आवश्यक उम्रसीमा की जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

स्पोर्टस कोटा ग्रुप सी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 7th Pay Matrix के तहत लेवल 4 ग्रेड पे 2400/2800 मिलेगा. साथ ही उम्मीदवार को प्रति महीने 5200-20200 प्रति महीने सैलरी मिलेगी.

7th Pay Commission के तहत स्पोर्टस कोटा ग्रुप सी के पदों पर ऐसे करें आवेदन

स्पोर्ट्स ग्रुप सी के पदों पर आवेदन करकने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hrrcald.org पर जाए.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Recruitment Against Sports Quota के लिंक पर क्लिक करें.

Recruitment Against Sports Quota लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी में इन पदों पर बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, मिलेगी बंपर सैलरी, upsconline.nic.in पर करें आवेदन

CBSE Board Exam 2020 Date: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल में नहीं होगा बदलाव