नई दिल्ली : लंबे समय के बाद केंन्द्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है. बताया जा रहा है कि  सरकार जल्द ही सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) पर बड़ा फैसला दे सकती है. ये फैसला अगली साल जून में दिया जाएगा, जिसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में चार फीसदी का इजाफा हो सकता है. बता दें कि यदि महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी हुई तो, करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को सीधे तौर पर फायदा पहुंचेगा.

जून 2021 में बढ़ सकता है सातवां वेतन आयोग

सातवें वेतन आयोग में बढ़ोतरी की अटकले इसी साल मार्च से लगी हुई थी. लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते इसे जून 2021 तक के लिए रोक दिया गया. जिसके चलते वर्तमान में लगभग 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 61 लाख पेंशनभोगी प्रभावित हुई, हालांकि अभी कर्मचारियों को पिछली दर के हिसाब से 17 फीसदी डीए का भुगतान किया जा रहा है. जो अब सातवें वेतन आयोग के तहत 21 फीसदी हो जाएगी.

इससे पहले भी कई बार सुनने को मिला है कि सरकार जून से पहले सातवें वेतन आयोग में इजाफा कर सकती है, लेकिन अब ये बात साफ है कि जून 2021 से पहले सरकार महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा नहीं करेगी.

बता दें कि महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है लेकिन इस साल बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई, न सिर्फ 2020 बल्कि जनवरी 2021 में होने वाली बढ़ोतरी पर भी प्रतिबंद लगा दिया गया. लेकिन, महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा न होने के कारण 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को दिवाली बोनस दिया गया था, इसके अलावा पेंशनर्स को भी सरकार ने खुश किया था. वहीं इस साल कर्मचारियों को एलटीए और एलटीसी पर भी फायदा दिया गया है.

Aadhar card for children: छोटे बच्चों का कैसे बनवाएं आधार कार्ड, जानिए कौन से कागज होते हैं जरुरी?

SBI Apprentice 2020:स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने निकाली अपरेंटिस के पदों पर भर्ती, आज ही करें आवेदन

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर