नई दिल्ली.7th Pay Commission update: केन्द्र की एनडीए सरकार दिवाली के बाद कर्मचारियों के वेतन में जल्द ही बढ़ोतरी करने जा रही है. केन्द्र की सरकार वेतनमान में वृद्धि को लेकर काफी सीरियस है. सरकार के इस निर्णय से करीब 50 लाख केन्द्र के कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा. केन्द्रीय कर्मचारी के वेतन वृद्धि करने का फैसला अगले महीने नवंबर में ले लिया जाएगा. अभी तक सरकार ने वेतन वृद्धि को लेकर कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. केन्द्र की मौजूदा सरकार से कर्मचारीयों ने डीए में 5 प्रतिशत की वृद्धि की मांग जुलाई के महीने से कर रहे हैं.

केन्द्र सरकार के अधिन काम कर रहे कर्मचारी काफी दिनों से सरकार से वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. कर्माचारियों को मिल रही 7th Central Pay Commission के तहत वेतन को इंफलेशन और मंहगाई भत्ता के साथ न्याय नहीं कर पा रहा है. वेतन में 7th Central Pay Commission के तहत जो राशि बढ़ के आ रही है वह किसी काम का नहीं है. सरकार के इस नई घोषणा से लगभग 50 लाख मौजूदा कर्मचारी और 65 लाख वेतनभोगी लोगों को फायदा होगा. केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार बीतें दिनों में डीए में इतनी बढ़ोतरी कोई सरकार ने नहीं किया है.

केंद्र की मौजूदा सरकार ने इससे पहले कर्मचारियों की दी जाने वाली मिनिमम वेतनमान को18000 हजार से बढ़ाकर 26000 हजार रूपए कर दिया गया है. इसके साथ ही सरकार ने वेतनमान स्केल को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 कर दिया है. हालांकि केंद्र की मौजूदा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के एक भी डिमांड को पूरी नहीं किया है. डीए एक तरह का कर्मचारियों के दी जाने वाली समाोजन भता है. मंहगाई की भरपाई के लिए इंफ्लेशन के अनुरूप समायोजित किया जाता है. यह कर्मचारियों के मूल वेतन और पेंशन के साथ निश्चित प्रतिशत के रूप में गणना की जाती है. यह आखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के जरिए आंकी जाती है.

Also Read- IBPS PO Score Card 2019 Released: आईबीपीएस पीओ प्रिलिम्स एग्जाम स्कोरकार्ड जारी, ibps.in पर करें चेक

IBPS PO Score Card 2019 Released: आईबीपीएस पीओ प्रिलिम्स एग्जाम स्कोरकार्ड जारी, ibps.in पर करें चेक

Bihar BTSC Staff Nurse Tutor Recruitment 2019: बिहार बीटीएससी स्टाफ नर्स सहित ट्यूटर के 9299 पदों पर आवेदन तारीख बढ़ी, जानें न्यू डेट btsc.bih.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App