चंडीगढ़ : हरियाणा में शिक्षकों के भर्ती के लिए जरुरी शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 23 और 24 दिसंबर को किया जा सकता है. इस परीक्षा को हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी आयोजित करेगा. इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नवंबर में शुरू हो जाएगी. इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.
 
HTET 2017 का आयोजन हर साल राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है. हरियाणा सरकार राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को अर्हता प्राप्त करने के लिए हर साल परीक्षा का आयोजन करती है. ये एक राज्य स्तरीय परीक्षा होती है. हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा कक्षा 1 से 12वीं की कक्षाओं के लिए तीन स्तरों ऐसे शिक्षकों के लिए आयोजित होती है, जोकि हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ाएंगे. हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017-18 (HTET 2017) के रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के पास आधार कार्ड होना चाहिए. हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह के अनुसार जिन उम्मीदवारों के आवेदन, उनके मूल दस्तावेज उनके  आधार विवरण से मेल नहीं खाएंगे उन्हें अपूर्ण माना जाएगा और इसलिए उन्हें रद्द कर दिया जाएगा. 
 
हरियाणा टेट (HTET 2017) के लिए अप्लाई करने के इच्छुक उम्मीदवार के आधार कार्ड में अगर किसी प्रकार की त्रुटि है तो वो अप्लाई करने से पहले उसे सुधारवा सकते हैं. HTET 2017 परीक्षा की हरियाणा बोर्ड द्वारा HTET स्तर – I और स्तर – III के लिए संशोधित की गई है.
 
निम्न स्तरों पर HTET 2017 परीक्षा आयोजित की जाएगी.
 
HTET 2017  स्तर – I  ये परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होगी जोकि कक्षा 1 से 5वीं के छात्रों को पढ़ाने के लिए और प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी) के रूप में काम करने के पात्र हैं.  
HTET 2017 स्तर – II ये परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होगी जोकि कक्षा 6 से 8वीं के छात्रों को पढ़ाने के लिए और प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के रूप में काम करने के पात्र हैं.  
HTET 2017 स्तर – III ये परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होगी जोकि कक्षा 9 से 12वीं के छात्रों को पढ़ाने के लिए और स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) के रूप में काम करने के पात्र हैं.