नई दिल्‍ली: हाल ही में भारतीय रेलवे ने 18000 नौकरियां देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे. जिसके लिए करीब 92 लाख लोगों ने आवेदन किया था. इसी के साथ 18000 लोगों को नौकरी देने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन टेस्‍ट भारतीय रेलवे ने करवाया है.
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे की तरफ से करवाए गए ऑनलाइन टेस्‍ट में प्री परीक्षा में 2.73 लाख लोग पास हुए थे. पास हुए उम्मीदवारों ने 17-19 जनवरी के बीच में लिखित परीक्षा दी थी.
 
 
ऑनलाइन टेस्‍ट
रेलवे के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक ग्रेजुएट स्‍तर पर ग्रुप 3 के 18252 पदों पर नौकरियां के लिए ऑनलाइन टेस्‍ट करवाया गया था. इनमें सहायक स्‍टेशन मास्‍टर, गुड्स गॉडर्स, पूछताछ-कम-रिजर्वेशन कलेक्‍टर, ट्रैफिक और कर्मिशयल अप्रेंटिस, जूनियर एकाउंटेंट असिस्‍टेंट के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए थे.
 
मनोवैज्ञानिक टेस्‍ट
ऑनलाइन परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों का मनोवैज्ञानिक टेस्‍ट भी करवाया जाएगा. मई 2017 तक परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र भी भेज दिए जाएंगे. वहीं जल्‍द ही रेलवे 20000 और नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू करेगा. इस प्रक्रिया के तहत सबसे पहले सहायक लोको पायलट, टेक्निकल सुपरवाइजर की भर्तियां की जाएंगी. आंकड़ों की मानें तो रेलवे में अभी 13 लाख लोग काम करते हैं. वहीं 2 लाख नौकरियां भी हैं.
 
 
इसलिए अपनाया ऑनलाइन तरीका
बता दें कि रेलवे में नौकरियों के लिए इससे पहले सिर्फ लिखित परीक्षा ही होती थी. लेकिन पेपर लीक होने से जुड़ी बातें सामने आने के बाद रेलवे ने परीक्षा का ऑनलाइन तरीका अपनाया. रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑनलाइन परीक्षा कराने के बाद ऑनलाइन ही सही उत्‍तरों की जांच करने का मौका भी उम्मीदवारों को दिया गया था. इसके लिए 30 जनवरी तक का समय परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App