मुंबई.  अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे में कई पदों के लिए आवेदन जारी किया गया है. जिसके तहत 448 ट्रेनी पदों के लिए आवेदन स्वीकार किया गया है. इसमें वेस्ट सेंट्रल रेलवे के इन पदों में भोपाल लोकशन के लिए 33 पद,  कोटा लोकेशन के लिए 204 पद, भोपाल लोकेशन के लिए 66 पद, जबलपुर लोकेशन के पदों के लिए 145 पद मांगे गए हैं.
 
भोपाल लोकेशन भर्ती-
इस भर्ती के लिए 12वीं पास और आईटीआई के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए रेलवे ने 33 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इसमें फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रिशयन, डीजल मैकेनिक आदि के पद शामिल हैं.
 
आयु सीमा और फीस– अलग-अलग पद के लिए अलग आयु तय की गई है. इसके लिए 15 से 24 साल तक के उम्मीदवार भाग ले सकते हैं और ओबीसी वर्ग के लिए 3 साल, एससी-एसटी वर्ग के लिए 5 साल और दिव्यांग लोगों के लिए 10 साल की छूट दी गई है. आवेदन के लिए 170 रुपए की फीस जमा करनी होगी, जबकि आरक्षित वर्ग के लोगों के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.
 
अंतिम तिथि- इच्छुक उम्मीदवार 9 दिसंबर से पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
 
कोटा लोकेशन भर्ती-
इस लोकेशन के लिए 204 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इसमें फिटर, वेल्टर, लैब असिसटेंट के पद शामिल किए गए हैं. इसके लिए भी 12वीं पास और आईटीआई के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. 
 
आयु सीमा और फीस– इन पदों के लिए 15 से 24 साल तक के लोग उम्मीदवार भाग ले सकते हैं.    
 
अंतिम तिथि– इच्छुक उम्मीदवार 9 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
 
 
भोपाल लोकेशन भर्ती-
इस भर्ती के लिए भी 12 पास उम्मीदवार और आईटीआई किए हुए उम्मीदवार भाग ले सकते हैं. इस लोकेशन के लिए 66 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. और फिटर के 25 पद, इलेक्ट्रीशियन के 7 पद, कोपा के 4 पद और वेल्डर के 30 पद शामिल है. 
 
अंतिम तिथि– इसके लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट www.mponline.gov.in पर जाकर 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
 
जबलपुर लोकेशन भर्ती-
रेलवे ने जबलपुर के लिए 145 आवेदन मांगे हैं. इस तहत के लिए फिटर के लिए 53 पद, इलेक्ट्रीशियन के 39 पद, डीजल मैकेनिक के 45 पद, वेल्डर के 8 पद शामिल 
 
अंतिम तिथि- इस भर्ती में भी 9 दिसंबर 2016 तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती में योग्यता और आवेदन फीस बाकी लोकेशन की तरह ही है.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App