नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 1343 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. ये पद अलग-अलग विभागों और सेवाओं में निकाले गए हैं. इन पर आॅनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है. पदों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां आगे दी गई हैं. 
 
पदनाम 
डेंटल सर्जन, मेडिकल आॅफिसर, चीफ फायर आॅफिसर, बायोलॉजिस्ट, प्रोफेसर, असिस्टेंट इंजीनियर, रीडर सर्जरी और टेक्निकल आॅफिसर/ पिंसिपल के पद पर ​नौकरियां निकाली गई हैं. 
 
योग्यता
शैक्षणिक योग्यता पद के अनुसार अलग-अलग है. कुछ पदों के लिए अनुभव होना भी जरूरी है. 
 
आयु सीमा 
रीडर सर्जरी के लिए अधिकतम उम्र 45 साल, प्रोफेसर के लिए 50 साल और सभी पदों के लिए 40 साल है. न्यूनतम उम्र पद के अनुसार 21, 22, 23, 30 और 28 साल तय की गई है. 
 
वेतन
अधिकतर पदों पर 15,600 से 39,100 रुपये वेतन और 5400 रुपये ग्रेड पे दिया जाएगा. प्रोफेसर के लिए ग्रेड पे 7600 रुपये है. कुछ पदों पर वेतन 5,200 से 20,200 रुपये और  
9,300 से 34,800 रुपये और ग्रेड पे 4800 रुपये तय किया गया है. 
 
आवेदन शुल्क
अनारक्षित और ओबीसी उम्मीदवारों को 125 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. इसमें 80 रुपये परीक्षा शुल्क और 25 प्रोसेसिंग फी शामिल है. एससी, एसटी उम्मीदवारों को 65 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं, शारीरिक रूप से अशक्त अभ्यर्थियों के लिए 25 रुपये शुल्क तय किया गया है.
 
आवेदन प्रक्रिया 
आॅनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन तीन चरणों में पूरा होगा. इसके लिए वेबसाइट (http://uppsc.up.nic.in) पर जाएं. यहां होमपेज पर दिए गए लिंक ‘क्लिक हेयर टू अप्लाई आॅनलाइन’ पर क्लिक करें. अगले वेबपेज पर नियुक्ति के विज्ञापन और आॅनलाइन आवेदन के लिंक दिए गए हैं. 
 
आवेदन के पहले चरण में वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद दूसरे चरण में आवेदन शुल्क आॅनलाइन जमा करना होगा.​ फिर तीसरे चरण में अपनी फोटोग्राफ और सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करने होंगे. सारी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म सब्मिट कर दें और फिर उसका प्रिंटआउट निकाल लें. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
 
महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम​ तिथि : 3 दिसंबर, 2016
आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि : 7 दिसंबर, 2016

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App