नई दिल्ली. सीमा सड़क संगठन ने 2176 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए हैं. ये भर्तियां जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स में की जाएंगी. से नियुक्तियां 16 तरह के पदों पर होंगी. इनके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं: 
 
पद के नाम
ड्राफ्ट्समैन, सुपरवाइजर स्टोर, हिंदी टाइपिस्ट, सुपरवाइजर नर्सिंग, व्हीकल मेकेनिक, वेल्डर और मल्टी स्किल्ड वर्कर सहित कुल 16 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. 
 
योग्यता 
– पद के अनुसार मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं या दसवीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. 
– इसके अलावा पद से संबंधित विषय में सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. 
 
वेतन 
पे बेंड 5,200 से 20,200 रुपये. यह सभी के लिए समान है लेकिन ग्रेड पे पद के मुताबिक चार तरह के हैं. ग्रेड पे इस प्रकार हैं: 2,800 रुपये, 2400 रुपये, 1900 रुपये और 1800 रुपये.
 
आयु सीमा 
न्यूनतम उम्र सभी के लिए 18 वर्ष रखी गई है. अधिकतम उम्र पद के अनुसार 25 और 27 साल तय की गई है. अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी को पांच साल और ओबीसी को तीन साल की छूट प्राप्त होगी. 
 
आवेदन शुल्क 
आवेदन फॉर्म के साथ आवेदन शुल्क भी देना होगा. शुल्क के तौर पर अनारक्षित व ओबीसी उम्मीदवारों को 50 रुपये देने होंगे. एससी, एसटी और शारीरिक रूप से अशक्त उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. 
 
चयन प्रक्रिया 
फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट के माध्यम से चयन किया जाएगा. ट्रेड टेस्ट पद से संबंधित होगा. 
 
आवेदन प्रक्रिया 
इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन फॉर्म डाक के माध्यम से भेजना होगा. फॉर्म वेबसाइट (www.bro.gov.in) से प्राप्त किया जा सकता है. फॉर्म को हिंदी या इंग्लिश में टाइप करें. इसमें मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें. अब आवेदन फॉर्म को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ ‘कमांडेंट जीआरईएफ सेंटर, दिघी कैंप, पुणे- 411015’ पर भेज दें. आवेदन भेजने की अंतिम तारीख 23 नवंबर है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App