नई दिल्ली. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने 326 पदों पर भर्ती के लिए झारखंड लोक सेवा आयोग संयुक्त असैनिक सेवा प्रतियोगिका परीक्षा- 2016 का आयोजन करने वाला है. इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए हैं. इनके लिए आॅनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां इस प्रकार हैं: 
 
सेवाएं और पद संख्या 
झारखंड प्रशासनिक सेवा – 143
झारखंड वित्त सेवा – 104
झारखंड शिक्षा सेवा वर्ग 2 – 36
झारखंड सहकारिता सेवा – 09
झारखंड सामाजिक सुरक्षा सेवा – 03
झारखंड सूचना सेवा – 07
झारखंड पुलिस सेवा – 06
झारखंड योजना सेवा – 18
 
योग्यता 
मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से किसी विषय में ग्रेजुएट हों. झारखंड योजना सेवा के लिए आवेदन करने के वाले अ​भ्यर्थियों ने कॉमर्स, स्टे​टस्टिक्स, गणित, भूगोल, कृषि, विज्ञान या सिविल इंजीनियरिंग में से किसी एक में ग्रेजुएशन की हो. 
 
वेतन 
9,300 रुपये से 34,800 रुपये. ग्रेड पे सेवा के अनुसार दो प्रकार है. यह 4800 और 5400 रुपये तय गया है. 
 
आयु सीमा
न्यूनतम उम्र 22 साल और अधिकतम उम्र 35 साल (अनारक्षित), 40 साल (एससी, एसटी), 37 साल (ओबीसी) और 38 साल(महिला अनारक्षित और ओबीसी) है. न्यूनतम उम्र की गणना 1 अगस्त 2016 और अधिकतम उम्र की गणना 1 अगस्त 2010 के आधार पर की जाएगी. 
 
चयन प्रक्रिया 
लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. लिखित परीक्षा में पहले प्रारंभिक और फिर मुख्य परीक्षा होगी. 
 
आवेदन शुल्क 
अनारक्षित उम्मीदवारों कसे 600 रुपये और झारखंड के एससी और एसटी को 150 रुपये शुल्क देना होगा. मुख्य परीक्षा के लिए अलग से कोई शुल्क नहीं रखा गया है. शुल्क का भुगतान बैंक चालान, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और कैश कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है. 
 
आवेदन प्रक्रिया 
इस परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 28 अक्टूबर तक चलेगी. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App