नई दिल्ली: जवाब तो देना होगा में आज नोटबंदी पर पाकिस्तान के सबसे बड़े हमले का सवाल. आप और हम लंबी लंबी लाइनों में लगे, नोटबंदी में सरकार का साथ दिया क्योंकि हमें नोटबंदी के जो फायदे गिनाए गए उसमें से एक फायदा ये था कि नकली नोट का कारोबार ठप्प हो जाएगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तीन महीने भी नहीं लगे और पाकिस्तान ने 2 हज़ार के असली नोट जैसा नकली 2 हजार का नोट बना भी लिया है.
 
8 फरवरी को बांग्लादेश की सीमा से 2 हजार के 40 नकली नोट पकड़े गए तो पता चला कि पाकिस्तान में छपे ये नोट हूबहू 2 हजार के असली नोट जैसे दिखते हैं और असली नोट में जो 17 सिक्योरिटी चिन्ह हैं उनमें से ग्यारह की कॉपी भी कर ली गई है. पकडा गया शख्स अज़ीज-उर-रहमान है जो पश्चिम बंगाल के मालदा का रहनेवाला है और उसके मुताबिक ये नोट पाकिस्तान में आईएसआई छपवा रही है.
 
2 हजार के एक नकली नोट के तस्करों को 400 से 600 रुपए का कमिशन मिलता है. अब सवाल ये कि नोटबंदी का फायदा क्या हुआ अगर तीन महीने में ही नकली 2 हजार का नोट बाजार में पहुंच रहा है तो आम आदमी इससे निपटेगा कैसे. इस सवाल पर जाएं उससे पहले आपको 2 हजार का वो नकली नोट दिखाते हैं जो पकड़ा गया है.
 
(वीडियो में देखें पूरा शो)
SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर