नई दिल्ली: कोरोना की वजह से इस साल लाल किले पर होने वाला स्वतंत्रता दिवस समारोह काफी सिमित लोगों के साथ संपन्न होगा. कार्यक्रम में कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे. गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को भी चिट्ठी लिखकर कहा है कि वो बड़े जुलूस से बचें और ज्यादा से ज्यादा टेकनोलॉजी का इस्तेमाल करें. जानकारी के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस पर पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा जिसके बाद 21 तोपों की सलामी दी जाएगी और फिर पीएम मोदी का संबोधन होगा. राष्ट्रगान के साथ ही कार्यक्रम का समापन हो जाएगा.

कोरोना से बचाव के लिए उन सभी जगहों पर कोविड-19 से बचने के लिए कोटिंग की जाएगी जो कोरोना वायरस को पांच से सात दिन तक उस जगह पर पनपने नहीं देती. जिन जगहों पर पीएम मोदी का हाथ लग सकता है उसे ध्यान में रखते हुए रेलिंग आदि पर कोटिंग की जाएगी. पीएम मोदी के अलावा कार्यक्रम में मौजूद करीब 150 मेहमानों को भी इस कोटिंग की वजह से कोरोना संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी. हर बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में बच्चों को बिठाया जाता था लेकिन इस बार कोरोना के चलते बच्चों को नहीं बुलाया गया है.

इस बार स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना वॉरियर्स को खासतौर से शामिल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि करीब डेढ़ हजार कोविड वॉरियर्स इस समारोह का हिस्‍सा होंगे जिनमें दिल्‍ली पुलिस के 200 जवानों के अलावा पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवान को शामिल किया जाएगा. कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को भी स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम में बुलाया गया है. इस बार लाल किले पर सुरक्षा के भी खास इंतजाम देखने को मिलेंगे. मेटल डिटेक्टर के पास जो जवान तैनात होंगे वो पीपीई किट पहने होंगे. साथ ही जगह-जगह हेंड सेनेटाइजर रखें होंगे और दो गज की दूरी का पालन करना जरूरी होगा.

लाल किले पर स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में शिरकत करने वालों का मास्‍क पहना अनिवार्य होगा। यही नहीं, उनके मोबाइल पर आरोग्‍य सेतु ऐप में स्‍टेटस ग्रीन देखकर ही एंट्री दी जाएगी. गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस साल स्‍वतंत्रता दिवस समारोह की थीम ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ पर आधारित होगी। गृह मंत्रालय ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में समारोहों के लिए भी गाइडलाइंस जारी की हैं.

Coronavirus India Updates: देश में कहर बनकर टूट रहा है कोरोना, पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से 1000 से ज्यादा लोगों की मौत

Corona Effect on Economy: बेहाल अर्थव्यवस्था से भयावह होंगे हालात!