नई दिल्ली. जोस बटलर (नाबाद 66) की तूफानी पारी और क्रिस जार्डन (28-4) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने शनिवार को फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को 10 रनों से हरा दिया. इसी के साथ इंग्लैंड ने ग्रुप-1 से आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है.
 
मैन ऑफ द मैच चुने गए बटलर की शानदार पारी की मदद से इंग्लैंड ने श्रीलंकां के सामने 172 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा लेकिन एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 73) के उम्दा अर्धशतक के बावजूद श्रीलंकाई टीम 20 ओवरों में आठ विकेट पर 161 रन ही बना सकी. इस तरह इंग्लैंड वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दूसरा देश बन गया है. इससे पहले न्यूजीलैंड ने ग्रुप-2 से अंतिम चार में जगह बनाई है.
 
मैथ्यूज ने खेली शानदार पारी
श्रीलंका ने एक समय महज 15 रनों पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद 54 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्के लगाने वाले मैथ्यूज और चमारा कापूगेदारा (30) ने 80 रनों की साझेदारी करके अपनी टीम को मुख्यधारा में लाने का काम किया. कापूगेदारा 95 के कुल योग पर आउट हुए. इसके बाद मैथ्यूज ने थिसिरा परेरा (20) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 137 तक ले गए. परेरा के 137 रनों पर आउट होने के बाद मैथ्यूज ने दासुन सनाका (15) के साथ स्कोर को 155 रनों तक पहुंचाया. इस योग पर सनाका आउट हुए.
 
अंतिम ओवर में श्रीलंका को 15 रनों की जरूरत
रंगना हेराथ (1) का विकेट 157 के कुल योग पर गिरा. अंतिम ओवर में श्रीलंका को 15 रनों की जरूरत थी लेकिन कप्तान मैथ्यूज तमाम प्रयासों के बाद भी पांच रन ही बना सके. बेन स्टोक्स द्वारा फेंका गया यह ओवर इंग्लैंड के लिए वरदान साबित हुआ. इस तरह इंग्लैंड मैथ्यूज की साहसिक पारी के बाद भी अंतिम चार में पहुंचने मे सफल रहा.
 
रूट ने 24 गेंदों पर लगाए चार चौके
इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम ने निर्धारित 20 ओवरो में चार विकेट पर 171 रन बनाए. उसकी ओर से बटलर के अलावा जेसन रॉय ने 42, जोए रूट ने 25, और कप्तान इयोन मोर्गन ने 22 रन बनाए. पहला विकेट चार रन के कुल योग पर गिर जाने के बाद रॉय और बटलर ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े. रूट का विकेट 65 के कुल योग पर गिरा. रूट ने 24 गेंदों पर चार चौके लगाए. रॉय ने इसके बाद बटलर के साथ भी 23 रन जोड़े. रॉय 88 के कुल योग पर आउट हुए. रॉय ने 39 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के लगाए. 
 
बेटलर ने 8 चौके और 2 छक्के लगाए
इसके बाद बटलर और कप्तान ने तेजी से खेलते हुए चौथे विकेट के लिए 39 गेदों पर 74 रनों की साझेदारी की. मोर्गन ने 16 गेदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. उनका विकेट 162 के कुल योग पर गिरा. बेटलर ने 37 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए. उनका एक छक्का 97 मीटर का था. बटलर, बेन स्टोक्स और मोर्गन ने अंतिम पांच ओवरो में कुल 72 रन जुटाए. श्रीलंका की ओर से जेफरी वेंडरसे ने दो विकेट लिए जबकि रंगना हेराथ को एक सफलता मिली. 
 
इंग्लैंड ने अब तक चार मैच खेले हैं और उसके खाते में छह अंक हैं. इंग्लैंड ने तीन मैच जीते हैं और एक मैच हारा है. श्रीलंका ने अब तक तीन मैच खेले हैं. उसके दो अंक हैं. उसे दो मैचों में हार मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App