मोहाली. न्यूजीलैंड ने पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर मंगलवार को खेले गए टी-20 विश्व कप के सुपर-10 दौर के ग्रुप-2 मुकाबले में पाकिस्तान को 22 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही कीवी टीम ने सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है.

कीवी टीम द्वारा दिए गए 181 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम निर्धारित ओवरों की समाप्ति तक पांच विकेट पर 158 रन ही बना सकी.

पाकिस्तान की ओर से शरजील खान (47 रन, 25 गेंद, 9 चौके, 1 छक्का) और अहमद शहजाद (30 रन, 32 गेंद, तीन चौके) ने उम्दा पारियां खेलीं लेकिन बाकी कोई और बल्लेबाज टीम को जीत दिलाने लायक योगदान नहीं दे सका.

इसके अलावा उमर अकमल ने 24, शाहिद अफरीदी ने 19, शोएब मलिका ने नाबाद 15 और सरफराज अहमद ने नाबाद 11 रन बनाए.

शरजील और शहजाद ने पहले विकेट के लिए 33 गेदों पर 65 रनों की साझेदारी कर दी थी लेकिन बाद के बल्लेबाज रन तो रन रेट के साथ तालमेल बनाए रख सके और न ही अधिक समय तक अपना विकेट विकेट बचाए रख सके.

पाकिस्तान ने 100 रन 12.5 ओवरों में बना लिए थे लेकिन अंतिम पांच ओवरों में उसने सिर्फ 35 रन बनाए और दो विकेट गंवाए. बांग्लादेश के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेलने वाले शोएब मलिक ने 13 गेंदों का सामना कर 15 रन बनाए जबकि उसने तूफानी पारी की उम्मीद थी. न्यूजीलैंड की ओर से मिशेल सैंटनर और एडम मिलने ने दो-दो विकेट लिए.

यह सुपर-10 दौर में पाकिस्तान की लगातार दूसरी हार है. उसने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था लेकिन इसके बाद उसे भारत और न्यूजीलैंड से हार मिली है.

दूसरी ओर, कीवी टीम ने लगातार तीसरी जीत के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाया. उसने भारत, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को हराया है. वह इस टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है.

 

न्यूजीलैंड की ओर से मिशेल सैंटनर और एडम मिलने ने दो-दो विकेट लिए. इन दोनों ने अपने आठ ओवरों में सिर्फ 55 रन खर्च किए. इसके अलावा भारतीय मूल के स्पिनर इश सोढ़ी ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवरो में 25 रन खर्च करते हुए एक सफलता हासिल की.

इससे पहले,  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने मार्टिन गुपटिल के शानदार 80 रनों की मदद से सम्मानजनक योग हासिल किया. कीवी टीम ने 20 ओवरों में पांच विकेट पर 18० रन बनाए. मैन ऑफ द मैच चुने गए गुपटिल ने 48 गेंदों का सामना कर 10 चौके और तीन छक्के लगाए.

गुपटिल और कप्तान केन विलियमसन (17) ने पहले विकेट के लिए 44 गेंदों पर 62 रन जोड़े. विलियमसन ने 21 गेंदों पर एक चौका लगाया.

कोलिन मुनरो (7) कुछ खास नहीं कर सके लेकिन कोरी एंडरसन ने 21 रनों की तेज पारी खेली। कोरी ने 14 गेंदों पर तीन चौके लगाए. कोरी का विकेट 132 के कुल योग पर गिरा. उससे पहले हालांकि गुपटिल आउट हुए थे. उनका विकेट 127 के कुल योग पर गिरा था.

इसके बाद रॉस टेलर (नाबाद 36) और ल्यूक रोंची (11) ने तेजी से खेलते हुए अपनी टीम का स्कोर 164 रनों तक पहुंचाया. रोंची ने सात गेंदों का सामना कर एक छक्का लगाया. टेलर ने 23 गेदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया.

पाकिस्तान की ओर से शाहिद अफरीदी और मोहम्मद समी ने दो-दो विकेट लिए जबकि मोहम्मद इरफान ने एक सफलता हासिल की. अफरीदी अब 39 विकेटों को साथ टी-20 विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर