कोलकाता. विराट कोहली (नाबाद 55 रन) और युवराज सिंह (24) की उम्दा पारियों की बदौलत भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप में ईडन गार्डंस पर जीत दर्ज की. भारत ने पाकिस्तान को 13 गेंद शेष रहते 6 विकेट से हराया.

भारत ने टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को पांचवी बार हराया, जबकि वन-डे और टी-20 विश्व कप को मिलाकर मेजबान टीम ने 11-0 की बढ़त बना ली है.

कोलकाता के ईडन गार्डंस पर सुपर-10 राउंड के ग्रुप-बी के मैच में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 118 रन बनाए. जवाब में भारत ने ओवर में विकेट खोकर रन बनाए.

विराट ने शाहिद अफरीदी द्वारा डाले 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर दिशा में शॉट खेलकर अपना पचासा पूरा किया. उन्होंने 34 गेंदों 6 चौके और एक छक्के की मदद अपने करियर का 14वां अर्धशतक पूरा किया.

119 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. मोहम्मद आमिर ने रोहित शर्मा (10) को शॉर्ट कवर्स पर शोएब म‍लिक के हाथों की शोभा बनाकर भारत को पहला झटका दिया. शिखर धवन (6) को मोहम्मद सामी ने बोल्‍ड कर दिया. सामी ने अगली ही गेंद पर सुरेश रैना को बोल्ड कर दिया. रैना खाता भी नहीं खोल सके.

यहां से युवराज सिंह (24) ने विराट कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 61 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करके भारत की स्थिति संभाली. युवी को वहाब रियाज ने डीप मिडविकेट में सामी के हाथों झिलवाया. इसके बाद विराट और धोनी ने रन की साझेदारी करके भारत की जीत पर मुहर लगाई.

इससे पहले पाकिस्तान के बल्लेबाज स्पिन को मदद करती पिच पर शुरुआत में काफी संघर्ष करते दिखे. हालांकि शोएब मलिक (26), पिच पर बहुत अधिक स्पिन था, जिस पर पाक बल्लेबाज शुरुआत में संघर्ष करते नजर आए. पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 118 रन बनाए.

इससे पहले उमर अकमल (22) और शोएब मलिक (26) की उपयोगी पारियों के दम पर पाकिस्तान ने हाईवोल्टेज मैच में भारत के सामने 119 रन का लक्ष्य रखा है.

कोलकाता के ईडन गार्डंस पर टी-20 विश्व कप में सुपर-10 राउंड के ग्रुप-बी के मैच में पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 118 रन बनाए. मोहम्मद हफीज 5 और सरफराज अहमद 8 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्तान ने ऑफ साइड से 45 जबकि ऑन साइड से 66 रन बटोरे.

भारत द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित पाकिस्तान की शुरुआत बेहद धीमी रही. रनगति बढ़ाने के फिराक में शार्जिल खान (17) अपना विकेट गंवा बैठे. रैना की गेंद पर शार्जिल मिसटाइम शॉट खेल गए और पांड्या ने दौड़ते हुए दर्शनीय कैच लपका.

इसके बाद अहमद शहजाद (25) को जसप्रीत बुमराह ने पाइंट पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया. कप्‍तान शाहिद अफरीदी (8) रनगति बढ़ाने के इरादे से तीसरे क्रम पर उतरे थे, लेकिन पांड्या ने उन्हें लांग ऑन पर कोहली के हाथों आसानी से कैच कराया.

यहां से उमर अकमल (22) और शोएब मलिक ने अच्छी साझेदारी करके पाकिस्‍तान को 100 रन के पार लगाया. उमर और मलिक ने चौथे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की. हार्दिक पांड्या द्वारा डाला पारी का 14वें ओवर में उमर-मलिक की जोड़ी ने 15 रन बटोरे.

जडेजा ने अकमल को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैचआउट कराया. इसके बाद नेहरा ने शोएब मलिक (26) को शॉर्ट फाइन लेग पर अश्विन के हाथों की शोभा बनाकर पाक को तगड़ा झटका दिया. भारत की तरफ से नेहरा, बुमराह, पांड्या, जडेजा और रैना ने एक-एक विकेट हासिल किया.

इससे पहले भारत के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 विश्‍व कप में सुपर-10 राउंड के ग्रुप-2 के मैच में पाकिस्‍तान के खिलाफ शनिवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. बारिश के कारण यह मैच देरी से शुरू हुआ और अब 18-18 का खेला जाएगा. भारत ने अपनी टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया है.

मैच शुरू होने से पहले पाकिस्तान का राष्‍ट्रगान शफाकत अमानत अली ने गाया. इसके बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भारत का राष्ट्रगान गाया.

भारत को यह मैच जीतना जरूरी है क्योंकि उसे अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों शिकस्‍त झेलना पड़ी थी. वहीं पाकिस्तान की टीम पहले मैच में बांग्लादेश को हराकर जोश से भरी हुई है.

यहां सुबह से ही रूक-रूककर बारिश हो रही है. अगर मैच नहीं हो पाया तो दोनों टीमों को 1-1 अंक प्रदान किया जाएगा. इस मुकाबले में इतिहास रचा जाना तय है. भारत यह मुकाबला जीता तो वह कोलकाता में पाकिस्तान को पहली बार सीमित ओवरों के मैच में हराएगा. इससे पहले पाक ने भारत को ईडन गार्डंस पर 4 वन-डे मैचों में हराया है.

दूसरी तरफ यदि पाकिस्तान ने यह मैच जीता तो वह पहली बार विश्व कप में भारत को हराएगा. भारत 6 बार वन-डे विश्व कप में तथा 4 बार टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान को हरा चुका है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर