नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप भारत में आज कम्यूनिकेशन का एक लोकप्रिय माध्यम बन चुका है जो लोगों को एक दूसरे के साथ जोड़े रखने में काफी मददगार साबित हो रहा है. व्हाट्सएप वैसे तो इस्तेमाल में आसान और काफी सस्ता है लेकिन इसके कई फीचर्स के बारे में यूजर्स को जानकारी नहीं होती जिसके चलते उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा है जिसमें से एक है व्हाट्सएप द्वारा फोटो और वीडियो अपने आप सेव हो जाना जिसके चलते काफी यूजर्स परेशान रहते हैं अपने बढ़ते डेटा खर्च को लेकर.

व्हाट्सएप पर फोटो या वीडियो अपने आप सेव हो जाने के कारण कई बार यूजर्स को काफी परेशानी होती जिसमें इन फोटो और वीडियो के चलते एक तरफ उनकी फोन गैलरी भर जाती है जिससे उनके स्टोरेज का स्पेस कम होता जाता है और फोन स्लो होने के साथ हैंग भी होने लगता है. इसके साथ ही इन अनचाही फोटो और वीडियो से उनका मोबाइल डेटा भी खर्च होता जाता है जो एक सीमित प्लान का यूज करने वाले यूजर्स को काफी परेशानी देता है.

अगर आप भी अपने फोन में व्हाट्सएप से ऑटो डाउनलोड होने वाली फोटो और वीडियो से परेशान हैं तो आपको सिर्फ हमारे बताए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना है जिसके बाद आप इस अनचाही फोटो और वीडियो के सेव होने से छुटकारा पा सकते हैं.

ऐसे पाएं छुटकारा व्हाट्सएप से सेव होने वाली अनचाही फोटो और वीडियो से

स्टेप 1. अपने फोन में व्हाट्सएप ओपन करें.
स्टेप 2. उपर मेन्यू में लास्ट वाले आइकन पर टैप करें जिसमें आपके सामने कई विकल्प आएंगे उसमें से आप सेटिंग्स चुनें.
स्टेप 3. सेटिंग्स में जाने के बाद डेटा यूजेस पर टैप करें.
स्टेप 4. डेटा यूजेस पर जाने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से मीडिया ऑटो डाउनलोड के ऑप्शन पर टैप करें.
स्टेप 5. अब आपके सामने मोबाइल डेटा यूज का (When using mobile data) का ऑप्शन आएगा उसपर टैप करें
स्टेप 6. आपके सामने फोटो, ऑडियो, वीडियो और डॉक्यूमेंट के ऑप्शन आएंगे उसमें आप फोटो और वीडियो के ऑप्शन को अनमार्क कर के ओके कर दें.
स्टेप 7. अब आपके सामने एक नया ऑप्शन आएगा जिसमें होगा जब आप वाईफाई से कनेक्ट होंगे (when connected on WiFi) इस ऑप्शन में जाकर भी आपके सामने फोटो वीडियो, ऑडियो और डाक्यूमेंट का विकल्प आएगा उसमें भी फोटो और वीडियो को अनमार्क कर दें.

स्टेप 8. अब आपके सामने एक नया ऑप्शन आएगा जो होगा जब आप रोमिंग में होंगे (when roaming) इस ऑप्शन में भी आपको बिल्कुल वही करना है जो आपने उपर के दो ऑप्शन में किया था.

इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अनचाही फोटो और वीडियो से छुटाकारा पा सकते हैं फिर चाहें आप अपने मोबाइल का डेटा यूज करें या फिर वाईफाई या आप रोमिंग में रहें आपको अपने फोन में अनचाही फोटो और वीडियो से दो-चार नहीं होना पड़ेगा.

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप स्टेटस की परेशानी को कैसे फिक्स करें?

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप पर अपने पुराने मैसेज कैसे वापस पाएं ?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर