नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप का इस्तेमाल जितनी तेजी से बढ़ रहा है उसके साथ ही मोबाइल में इंटरनेट डेटा की खपत भी काफी बढ़ चुकी है ऐसे में हर यूजर्स चाहता है कि व्हाट्सएप यूज करते समय ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट डेटा बचाया जा सके. कुछ यूजर्स के पास इंटरनेट डेटा का अनलिमिटेड प्लान होता है तो उनको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती लेकिन जिनके पास लिमिटेड डेटा प्लान होता है उनको हमेशा डेटा बचाने के चिंता सताती है खासकर जब आप व्हाट्सएप का यूज कर रहे हों.

व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप जिसका यूज हर मोबाइल यूजर करता है लेकिन मोबाइल इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करने से हिचकिचाते हैं और उनको हमेशा ये चिंता सताती है कि कैसे व्हाट्सऐप यूज करते हुए मोबाइल डेटा को कैसे बचाया जाए. जिसके लिए हम बताने जा रहे हैं कि कैसे स्मार्ट तरीके से व्हाट्सएप पर ज्यादा बचा सकते हैं वो भी आसान से टिप्स को अपनाकर.

मोबाइल डेटा पर व्हाट्सएप चैट बैकअप को ऑफ करें.
यदि आप किसी आईफोन पर व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं, तो iCloud पर अपनी बातचीत का बैकअप ले सकते हैं. ICloud के लिए सेलुलर डेटा को बंद करने के लिए आपको ये सिंपल से स्टेप अपनाने होंगे

आईफोन यूजर्स ऐसे बचाएं मोबाइल इंटनेट डेटा

स्टेप 1. अपने आईफोन की सेटिंग्स में जाएं
स्टेप 2. आईक्लाउड पर टैप करें जिसके बाद iCloud ड्राइव का ऑप्शन आएगा.
स्टेप 3. iCloud ड्राइव पर आने के आपको सेल्युलर डेटा का उपयोग का ऑप्शन दिखेगा.
स्टेप 4. सेल्युलर डेटा पर टैप करने के बाद आपको टॉगल ऑफ पर टैप करना होगा.
स्टेप 5. टॉगल ऑफ करने के बाद आपका व्हाट्सएप पर मोबाइल डेटा बचाया जा सकेगा.

अगर आप व्हाट्सएप यूज करते हैं और आपने डिफॉल्ट सेटिंग की हुई हैं तो उसमें आने वाले मैसेज फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट अपने आप ही डाउनलोड हो जाते हैं. ऐसे में बिना जरूरी इमेज और वीडियो अपने आप डाउनलोड होने से मोबाइल का इंटरनेट डेटा फिजूल में खर्च हो जाता है. इसलिए एंड्रायड यूजर्स इन आसान से स्टेप्स के जरिए.

एंड्रायड यूजर्स ऐसे बचाएं मोबाइल इंटनेट डेटा

स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ओपन करें
स्टेप 2. मेनू बटन पर टैप करें. जिसके बाद सेंटिंग्स का ऑप्शन खुलेगा
स्टेप 3. सेटिंग्स में जाने के बाद चैट और कॉल्स का ऑप्शन दिखाई देगा.
स्टेप 4. चैट और कॉल्स के ऑप्शन पर टैप करने के बाद मीडिया ऑटो डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा. जिसमें आप अपनी सुविधा के मुताबिक ऑटो डाउनलोग करने या न करने का ऑप्शन चुन सकते हैं.

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप पर पढ़े हुए मैसेज का बाद में रिप्लाई करने के लिए मार्क कैसे करें ?

Whatsapp Tricks and Tips in Hindi: व्हाट्सएप पर किसी चैट को कैसे छिपाएं ?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर