नई दिल्लीः व्हाट्सएप दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले चैटिंग और मैसेजिंग ऐप्स में से एक. व्हाट्सएप समय-समय पर कई नई चीजें अपने ऐप में शामिल कर चुका है. जिसमें एक बहुत जरूरी और सुरक्षा से जुड़ा फीचर है प्रोफाइल पिक को दूसरों से बचाने का जी हां जैसे फेसबुक में आप अपनी प्रोफ़ाइल फोटो पर गार्ड लगाकर अपनी फोटो का गलत यूज होने से बचा लेते हैं उसी तरह व्हाट्सएप भी आपको अपनी प्रोफाइल पिक को छिपाने की परमिशन देता है.

व्हाट्सएप यूजर्स अब किसी भी व्यक्ति से अपनी व्हाट्सएप की प्रोफाइल फोटो को छिपा सकते हैं. जिसमें आप यदि चाहें तो सब लोगों से अपनी प्रोफाइल पिक छिपा सकते हैं या चाहें तो किसी खास से फोटो छिपा सकते हैं. लेकिन काफी यूजर्स को व्हाट्सएप के इस फीचर के बारे में पता नहीं होता. ऐसे ही यूजर्स को हम बताने जा रहे हैं कि अपनी प्रोफाइल पिक को प्राइवेट कैसे बनाएं कि जिसको आप चाहें सिर्फ वही आपकी पिक देख सके. बस आपको फॉलो करने हैं हमारे बताए हुए आसान से स्टेप्स.

ऐसे बनाएं अपनी व्हाट्सएप की प्रोफाइल पिक को प्राइवेट और तय करें कौन देख सकता है आपकी डीपी

स्टेप 1. अपने व्हाट्सएप मैसेंजर को ओपन करें.
स्टेप 2. व्हाट्सएप की होम स्क्रीन पर दायीं तरफ सबसे उपर तीन डॉट दिखेंगे उसपर टैप करें.
स्टेप 3. तीन डॉट पर टैप करने के बाद आपके सामने पांच ऑप्शन आएंगे उसमें से सेटिंग्स पर टैप करें.
स्टेप 4. सेटिंग्स में जाने के बाद आपके सामने फिर पांच ऑप्शन आएंगे उसमें से अकाउंट पर टैप करें.
स्टेप 5. अकाउंट पर टैप करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन आएंगे उसमें से प्राइवेसी के ऑप्शन पर टैप करें.
स्टेप 6. प्राइवेसी पर टैप करने के बाद आपकी प्रोफाइल के कई ऑप्शन सामने आएंगे उसमें से प्रोफाइल फोटो पर टैप करें.
स्टेप 7. प्रोफाइल फोटो पर टैप करने के बाद आपके सामने सामने तीन ऑप्शन आएंगे उसमें से आप अपनी सुविधानुसार ऑप्शन चुन कर ओके कर दें.
स्टेप 8. अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रोफाइल फोटो सब देख सकें तो सभी लोग (Everyone) के ऑप्शन पर टैप करें अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रोफाइल पिक सिर्फ आपके व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट ही देख सकें तो आप माई कॉन्टेक्ट (My contacts) के ऑप्शन पर टैप करें. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रोफाइल पिक कोई न देख पाए तो फिर आप कोई नहीं (Nobody) पर टैप करें.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर