नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप आज बहुत फेमस बन चुका है जिसका यूज लगभग हर मोबाइल रखने वाला इंसान करता है. लेकिन कई बार जब आप किसी ग्रुप में पोस्ट करते हैं और काफी टाइम बाद भी उसपर कोई रिस्पोंस नहीं मिलता मतलब की कोई रिप्लाई नहीं आता तो आपके मन में एक ही ख्याल आता होगा कि या तो लोगों तक मेरा मैसेज पहुंचा नहीं होगा या फिर सभी लोग ऑफलाइन होंगे.

लेकिन आपको इस बात से परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि व्हाट्सएप पर आप आसानी से पता कर सकते हैं कि किसी ग्रुप में आपका किया गया मैसेज किस-किस मैंबर के पास पहुंचा है और किस-किस मैंबर ने उसको पढ़ा या देखा है वो भी बहुत आसानी से बिना किसी झंझट किए.

व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप यूज कर रहे ज्यादातर लोगों को इसके सभी फीचर्स की अभी भी पूरी जानकारी नहीं हो सकी है. जिसमें से एक खास फीचर के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिसके साथ आपको यह भी बताएंगे कि उसको कैसे यूज करते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में इंस्टॉल किया हुआ व्हाट्सएप मैसेंजर को अपडेट करना होगा क्योंकि ये फीचर व्हाट्सएप के अपडेट वर्जन में ही मिलेगा. जिसके बाद आप हमारे बताए आसान से स्टेप्स के जरिए आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका मैसेज ग्रुप में किसने देखा और किसके पास पहुंचा है.

व्हाट्सएप ग्रुप में ऐसे पता करें कि मैसेज किसके पास डिलीवर हुआ और किसने पढ़ा

स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप को अपडेट करें.


स्टेप 2. अपडेट करने के बाद अपना व्हाट्सएप खोलें
स्टेप 3. व्हाट्सएप खोलने के बाद किसी भी ग्रुप को खोलें जिसमें आपने कोई पोस्ट या मैसेज डाला हो.


स्टेप 4. ग्रुप में अपनी पोस्ट पर एक लॉन्ग प्रेस (Long press) कीजिए.


स्टेप 5. लॉन्ग प्रेस करने के बाद आपको सबसे उपर एक इन्फो आइकन (info icon) दिखेगा उसपर टैप करें

स्टेप 6. इन्फो आइकन पर टैप करने के बाद आपको अपनी पोस्ट की सारी डिटेल मिल जाएगी कि आपकी पोस्ट ग्रुप के किस-किस मैंबर के पास डिलीवर हुई है किसके पास डिलीवर नहीं हुआ इसके साथ ही आपको इस बात का भी पता लग सकेगा कि आपके पोस्ट को ग्रुप के किस-किस मैंबर ने रीड कर लिया है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर