नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप आज हर व्यक्ति की जरूरत बन चुका है क्योंकि यह फ्री है और उपयोग करने में आसान होता है लेकिन इसके साथ ही कुछ लोगों के लिए यह सिरदर्द भी साबित होता है जब काफी सारे मैसेज आते हैं और सामने वाले की शिकायत होती है कि आप मैसेज पढ़ने के बाद भी उसका जवाब नहीं देते. ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय होता है व्हाट्सएप पर अपने लास्ट सीन को छिपाना. अगर आप व्हाट्सएप के इस फीचर को यूज करते हैं तो आप उन तमाम के सवालों और उनके जबरदस्ती मांगे जाने वाले जवाब की परेशानी से बच सकते हैं. लेकिन काफी लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है व्हाट्सएप पर अपने लास्ट सीन को कैसे छिपाया जाए.

इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि व्हाट्सएअप पर ऑनलाइन होने के बाद भी सामने वाले को पता नहीं चलेगा कि आप ऑनलाइन हुए भी थे या नहीं. अगर आप इस फीचर का यूज करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ हमारे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसके बाद आप बिना परेशानी के अपना लास्ट सीन छिपा सकते हैं.

ऐसे छिपाएं अपना लास्ट सीन

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप खोल कर सेटिंग्स में जाएं.
स्टेप 2. सेटिंग्स में जाने के बाद अकाउंट ( Account) ऑप्शन पर टैप करें.
स्टेप 3. अकाउंट पर टैप करने के बाद आपको प्राइवेसी (Privacy)का ऑप्शन दिखेगा उसपर टैप करें.
स्टेप 4. प्राइवेसी पर टैप करने के बाद आपको इस सेक्शन में सबसे पहले लास्ट सीन (Last Seen) का ऑप्शन दिखेगा.
स्टेप 5. लास्ट सीन पर टैप करें जिसके बाद नोबडी (Nobody) के ऑप्शन को सलेक्ट करें.

इन आसान से पांच स्टेप्स को फॉलो करने के बाद अब आपका लास्ट सीन छिप गया है. जिसका मतलब है अब कोई भी नहीं जान सकेगा कि आप आखिरी बार कब ऑनलाइन हुए थे. व्हाट्सएप के इस फीचर का इस्तेमाल करने के साथ आपको ये बात भी याद रखनी होगी की जैसे आपका लास्ट सीन कोई नहीं देख पाएगा उसी तरह आप भी किसी का लास्ट सीन नहीं देख सकेंगे.

Whatsapp Tricks and Tips: मोबाइल में स्टोरेज स्पेस बनाने के लिए व्हाट्सएप की अनवांटेड मीडिया फाइल्स को कैसे डिलीट करें ?

Whatsapp Tricks and Tips: जानिए कैसे करें व्हाट्सऐप पर मोबाइल डेटा की लिमिट सेट ?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर