नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी के इस युग में आज लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन मिलता है और उसमें तमाम तरह के ऐप भी मिलते हैं. ये ऐप यूजर्स के लिए तो काफी काम की होती हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि फोन पर आने वाले नोटिफिकेशन परेशान कर देती है. कई बार यूजर ऑफिस में बिजी होते हैं या कहीं जरूरी काम कर रहे होते हैं तो फोन पर नोटिफिकेशन साउंड सुनते ही अपनी जेब से फोन को निकालते हैं लेकिन जब आप उस नोटिफिकेशन को देखते हैं तो पता लगता है कि ये गैरजरूरी नोटिफिकेशन थी ऐसे में आपका ध्यान भटक जाता है आप डिस्टर्ब हो जाते हैं.

अगर आप भी अपने फोन में सभी अलर्ट के लिए एक ही तरह की साउंड नोटिफिकेशन से बोर हो चुके हैं या परेशान हो चुके हैं तो वक्त आ गया है कि अपनी प्राथमिकता के हिसाब से नोटिफिकेशन का साउंड चुनें. लेकिन काफी यूजर्स के लिए ऐसा करना बहुत पेचीदा मामला हो जाता है ऐसे में हम बताने जा रहे हैं कि स्मार्टफोन में प्राथमिकता के हिसाब से नोटिफिकेशन साउंड को कैसे चेंज किया जाए ताकि आपको हर जरूरी अलर्ट की जानकारी होती रहे. इसके लिए आपको फॉलो करने हैं हमारे बताए हुए कुछ आसान से स्टेप्स.

फोन में आने वाली नोटिफिकेशन का अपना एक स्तर होता है जिसमें हमें चुनना पड़ता है कि कौन सी ऐप की नोटिफिकेशन हमारे लिए जरूरी है. और उसी प्राथमिकता के हिसाब से हम अपनी नोटिफिकेशन को अलग अलग लेवल पर बांट सकते हैं. नोटिफिकेशन ये ये स्तर 0 से सुरू होते हैं और पांच पर खत्म होते हैं. हमारे बताए हुए चार्ट के मुताबिक आप अपनी फोन में आने वाले नोटिफिकेशन को सेट कर सकते हैं.

ऐसे सेट करें नोटिफिकेशन के लिए प्राथमिकता और टोन का सलेक्शन

स्टेप 1– इन लेवल में आपके द्वारा चुनी हुई ऐप की नोटिफिकेशन लिस्ट में सबसे उपर दिखा करेगी और हमेशा सबसे उपर रहा करेगी.

स्टेप 2 – आपके फोन की स्क्रीन पर आ जाएगी और हमेशा टॉप पर बनी रहेगी.

स्टेप 3 – इसमें आपके द्वारा चुनी हुई ऐप की नोटिफिकेशन पूरी स्क्रीन पर नहीं आती और न ही टॉप में बनी रहती है.

स्टेप 4 – इस लेवल में नोटिफिकेशन पूरी स्क्रीन पर नहीं आती. इसपर कभी भी आप नजर डाल सकते हैं. इसके साथ ही इसमें साउंड को म्यूट और वाइब्रेशन को बंद किया जा सकता है.

स्टेप 5– इस लेवल पर नोटिफिकेशन होम स्क्रीन पर शो नहीं करती इसके साथ ही इसमें साउंड और वाइब्रेशन बंद किया जा सकता है. साथ ही इसको स्क्रीन लॉक और स्टेटस बार से छिपाया जा सकता है. इस लेवल की नोटिफिकेशन हमेशा लिस्ट में नीचे रहती है.

स्टेप 6 – इस लेवल पर आप हर नोटिफिेकेशन को बंद कर सकते हैं

एक बार जब आप लेवल सलेक्ट कर लेंगे तो आपको पता होगा की कौन सी ऐप की नोटिफिकेशन आई है. फिर आप किसी काम में बिजी होंगे तो गैर जरूरी नोटिफिकेशन देखने के लिए आपको अपनी जेब से फोन नहीं निकालता पड़ेगा.

Whatsapp Tricks and Tips: जानिए व्हाट्सएप ग्रुप में आए या किसी व्यक्ति के भेजे हुए फोटो और वीडियो कैसे डिलीट करें ?

Whatsapp Tricks and Tips: जानिए कैसे करें व्हाट्सएप मैसेज शेड्यूल ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App