नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप का यूज आज हर मोबाइल यूज करने वाला इंसान कर रहा है चाहे वो एंड्रॉयड फोन हो या फिर आईफोन यूजर ज्यादातर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. एक तरफ लोगों के बीच इस मैसेंजर ऐप ने कम्यूनिकेशन को मजबूत किया है तो दूसरी तरफ इसके चलते यूजर्स को काफी परेशानी भी उठानी पड़ती है.

जैसे कि आप कभी किसी जरूरी काम में व्यस्त हो या फिर किसी जरूरी मीटिंग में हो और तभी आपके फोन पर Whatsapp पर मैसेज के नोटिफिकेशन आने लगे उस समय आपको काफी असुविधा का सामना करना पड़ा है. इसलिए हम आप व्हाट्सऐप के उस फीचर के बारे में बता रहे हैं जो आपको इन वक्त बेवक्त आने वाले नोटिफिकेशन से निजात दिला देगा.

व्हाट्सएप (Whatsapp) यूज कर रहे काफी लोगों को नहीं पता होता कि ग्रुप्स में आ रहे धड़ाधड़ पोस्ट के नोटिफिकेशन से कैसे छुटकारा पाया जाए. इसलिए हम बताने वाले हैं उस फीचर के बारे में जिसको यूज करने के बाद आप ग्रुप को म्यूट कर सकते हैं और शांति के साथ अपना काम कर सकते हैं. ये फीचर्स दोनों ही यूजर्स के लिए हैं जिसमें एंड्राइड और आईफोन यूजर्स दोनों ही इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं सिर्फ हमारे बताए इन आसान से स्टेप के जरिए.

एंड्रॉयड फोन यूजर्स ऐसे करें अपने व्हाट्सएप ग्रुप के नोटिफिकेशन को म्यूट
स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप खोलें

स्टेप 2. किसी ग्रुप को ओपन करें जिसको आप म्यूट करना चाहते हैं.

स्टेप 3. ग्रुप या चैट ओपन करने के बाद चैट पर लॉन्ग प्रेस (Long press) करें
स्टेप 4. लॉन्ग प्रेस करने के बाद आपको स्क्रीन के सबसे उपर एक म्यूट स्पीकर का आइकन दिखेगा उसपर टैप करें.

स्टेप 5. म्यूट स्पीकर के आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने चैट को 8 घंटे से लेकर 1 साल तक म्यूट करने का ऑप्शन मिलेगा जिसको आप अपनी सुविधानुसार सलेक्ट कर लीजिए और छुटकारा पाइए धड़ाधड़ आने वाले मैसेज नोटिफिकेशन से.

आईफोन यूजर्स ऐसे करें अपने व्हाट्सएप ग्रुप के नोटिफिकेशन को म्यूट
स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप खोलें.
स्टेप 2. जिस चैट या ग्रुप को म्यूट करना चाहते हैं उसपर लॉन्ग प्रेस (Long press)करें
स्टेप 3. लॉन्ग प्रेस करने के बाद आपको स्क्रीन के सबसे उपर एक म्यूट स्पीकर का आइकन दिखेगा उसपर टैप करें.
स्टेप 3. म्यूट स्पीकर के आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक म्यूट चैट का ऑप्शन आएगा जिसमें आप 8 घंटे से लेकर 1 साल तक म्यूट करने का ऑप्शन मिलेगा जिसको आप अपनी सुविधानुसार सलेक्ट कर सकते हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर