नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप दुनियाभर में लोगों के बीच एक दूसरे के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए पहली पसंद बनता जा रहा है जिसको देखते हुए व्हाट्सएप की डेवलपर टीम लगातार काम करती है ताकि व्हाट्सएप को ज्यादा से ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया जा सके. व्हाट्सएप के कई ऐसे महत्वपूर्ण फीचर्स हैं जो यूजर्स को नहीं पता होते उनमें से एक है व्हाट्सएप लाइव लोकेशन. लेकिन काफी यूजर्स को ये नहीं पता होता कि लाइव लोकेशन फीचर क्या है इसको कैसे यूज करते हैं. इसमें अपने दोस्तों की लाइव लोकेशन कैसे शेयर कर सकते हैं और किसी को कैसे अपनी लाइव लोकेशन बता सकते हैं.

व्हाट्सएप के इस फीचर से आप अपने दोस्तों की लाइव लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप फोटो और वीडियो की तरह अपनी लाइव लोकेशन भी अपने दोस्तों को भेज सकते हैं. और इसी तरह आप खुद की लोकेशन किसी और को देकर खुद को भी ट्रैक कर सकते हैं जिससे आपको आपकी रियल टाइम लोकेशन मिलती रहेगी. लेकिन उसके आपको फॉलो करने होंगे हमारे बताए हुए आसान से स्टेप्स.

कैसे भेजें अपनी रियल टाइम लाइव लोकेशन
स्टेप 1. सबसे पहले एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर जायें और आईफोन यूजर्स ऐप स्टोर पर जाएं और वहां से व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करें.
स्टेप 2. व्हाट्सएप अपडेट करने के बाद ऐप ओपन करें
स्टेप 3. व्हाट्सएप ओपन करने के बाद उस कॉन्टेक्ट की चैट बॉक्स पर जाएं जिसे आप अपनी लाइव लोकेशन भेजना चाहते हैं.
स्टेप 4. मैसेज बॉक्स में जाने के बाद अब अटैचमेंट वाले आइकन पर जाएं और लोकेशन वाले ऑप्शन पर टैप करें.
स्टेप 5. लोकेशन पर टैप करने के बाद आपको शेयर लाइव लोकेशन (Share Live Location)का ऑप्शन मिलेगा उसपर टैप करें.
स्टेप 6. लाइव लोकेशन पर टैप करने के बाद आपसे टाइम पूछा जाएगा जिसमें 15 मिनट, एक घंटा और 8 घंटे का ऑप्शन मिलेगा उनमें से कोई भी एक ऑप्शन सलेक्ट कर उसपर टैप करें और अपनी लोकेशन भेज दें.

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप पर ब्लॉक कॉन्टेक्ट्स को कैसे देखें ?

Whatsapp Tricks and Tips: क्या है व्हाट्सएप की टू स्टेप वैरिफिकेशन और कैसे करें इसे एक्टिवेट?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर