नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: अगर आप भी व्हाट्एप मैसेंजर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है. व्हाट्सएप यूजर फ्रेंडली और होने के चलते दुनिया भर में लोगों की पसंद बना हुआ है जिसको पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोग यूज करते हैं. जो लोग ज्यादा इस ऐप का यूज करते हैं अक्सर उनके हाथ में टाइप करते हुए दर्द हो जाता है या बिजी होने के चलते वो मैसेज का रिप्लाई नहीं कर पाते ऐसे यूजर्स के लिए हम व्हाट्सएप का वो फीचर बता रहे जिसको यूज करके आपको मैसेज टाइप करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. आप बिना टाइप किए भी अपना मैसेज भेज सकते हैं.

व्हाट्सएप पर अक्सर चैट करने वाले यूजर्स जो अक्सर काफी लंबे लंबे मैसेज भेजते हैं उनको मैसेज टाइप करने में काफी टाइम लगता है और जिसके चलते हाथों में भी दर्द होने लगता है. लेकिन व्हाट्सएप का ये फीचर यूज करने के बाद आपको मैसेज टाइप करने में कोई परेशानी नहीं होगी और आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा मैसेज भेज सकते हैं बस आपको फॉलो करने हैं हमारे बताए हुए कुछ आसान से स्टेप्स.

इन दो तरीकों से व्हाट्सएप में बिना टाइप किए ऐसे भेजें अपने मैसेज.

गूगल इंडिक कीबोर्ड (Google Indic Key Board)

स्टेप 1. सबसे पहले ऐप को डाउनलोड कर अपने फोन में इंस्टॉल कर लें.
स्टेप 2. एप को इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करें जिसमें आपको गूगल इंडिक की बोर्ड का ऑप्शन दिखेगा जिसको आप सक्रिय कर दें.
स्टेप 3. की बोर्ड को सक्रिय करने के बाद आप अपने सुविधा के मुताबिक सेंटिंग्स में बदलाव कर लें.
स्टेप 4. सेटिंग्स में आपको भाषा बदलने का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपना मैसेज भेजना चाहते हैं.
स्टेप 5. अब अपने फोन को रिस्टार्ट कर लें.
स्टेप 6. अब आपके व्हाट्सएप मैसेंजर का की बोर्ड बदल चुका है जिसमें आपको की बोर्ड के दांयी तरफ एक माइक का आइकन दिखेगा उसको दबा कर आप अपना मैसेज रिकॉर्ड करें और एंटर कर दें आपका मैसेज बिना टाइप किए चला जाएगा.

व्हाट्सएप एसटीटी ऐप (whatsapp STT) से भेजें बिना टाइप किए अपना मैसेज

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप एसटीटी ऐप को इंस्टॉल करें
स्टेप 2. एसटीटी एप इंस्टॉल करने के बाद इस को ओपन करें जिसमें आपको अपनी लैंग्वेज सलेक्ट करने का विकल्प मिलता है.
स्टेप 3.  लैंग्वेज सलेक्ट करने के बाद आपको एक ग्रीन कलर का कॉल आइकन को दबाएं और अपना मैसेज रिकॉर्ड करें. जिसके बाद आपका वॉयस मैसेज टेक्सट में बदल जाएगा.
स्टेप 5. मैसेज टेक्स्ट में बदल जाने के बाद उसे सेंड करने से पहले व्हाटस्एप आइकन के साथ आपको एक बॉक्स आइकन दिखेगा जिसको सक्रिय कर दें और सेंड आइकन पर टैप करके अपना मैसेज भेज दें.

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप चैट में शब्दों को बोल्ड, इटेलिक और स्ट्राइकरफ कैसे करें

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप चैट को अपने फोन की होम स्क्रीन पर कैसे जोड़ें