नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: फेसबुक और ट्विटर की तरह व्हाट्एप ने भी अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश किया है जिसमें ऐप के नए अपडेट के साथ यूजर्स अपने अकाउंट की जानकारी और सेंटिंग्स की रिपोर्ट के लिए रिक्वेस्ट अकाउंट इन्फो (Request Account Info) फीचर का यूज कर सकते हैं. व्हाट्सएप का ये नया फीचर व्हाट्सएप के अपडेट वर्जन 2.18.60 पर ही उपलब्ध है जिसको अभी सिर्फ आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध किया गया है.

इस फीचर में यूजर्स व्हाट्सएप से अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके साथ ही यूजर अपने अकाउंट की जानकारी और सेटिंग्स से जुड़ा डेटा डाउनलोग कर सकेंगे. व्हाट्स्एप ने इस फीचर को यूरोपिन जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्ययूलेशनन के लागू होने के ठीक दो दिन पहले लाया गया था. लेकिन इसमें यूजर निजी संदेशों यानी पर्सनल मैसेज को डाउनलोड नहीं कर सकेंगे.

लेकिन कई यूजर्स को इस फीचर के बारे में नहीं पता होता जिसके लिए हम बताने जा रहे हैं आसान से स्टेप्स जिनको फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपने अकाउंट की जानकारी डाउनलोड कर सकते हैं.

अपने व्हाट्सएप अकाउंट की जानकारी कैसे पाएं

स्टेप 1. सबसे पहले अपने आईफोन में व्हाट्सएप का अपडेट वर्जन 2.18.60 डाउनलोग करें या पहले से इंस्टॉल ऐप को अपडेट करें.
स्टेप 2. अपडेट करने के बाद व्हाट्सएप खोलें और नाम, नंबर नाम की वेरिफिकेशन को पूरा करें.
स्टेप 3. वेरिफिकेशन होने के बाद अपने व्हाट्सएप की होम स्क्रीन पर दायीं तरफ दिए गए तीन बिंदुओं यानी सेटिंग्स पर टैप करें.
स्टेप 4. सेटिंग्स में जाने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखेंगे उसमें से रिक्वेस्ट अकाउंट इन्फो (Request Account Info) के ऑप्शन पर टैप करें.

रिक्वेस्ट अकाउंट इन्फो पर टैप करने के बाद आपकी रिक्वेस्ट पर कार्रवाई करते हुए व्हाट्सएप अगले तीन दिनों में देगा जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं. व्हाट्सएप द्वारा अकाउंट की रिपोर्ट तैयार करने के बाद आपको एक नोटिफिकेशन के जरिए इसकी सूचना दी जाएगी. लेकिन इस डाटा को डाउनलोड करने के लिए आपके पास कुछ ही हफ्तों का वक्त होगा.

Whatsapp Tricks and Tips: कैसे पता करें कौन सा कॉन्टेक्ट और ग्रुप आपकी फोन स्टोरेज भर रहा है?

Whatsapp Tricks and Tips: डेस्कटॉप और लैपटॉप पर व्हाट्सएप कैसे यूज करें

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर