नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: टेक्नोलॉजी के इस दौर में एंड्रायड मोबाइल फोन का चलन काफी बढ़ गया है और उसी को देखते हुए कंपनियां यूजर्स के लिए रोज नए ऐप लॉन्च करती हैं जिससे लोगों को उनके काम की चीजों की जानकारी बिना किसी परेशानी के अपने फोन पर मिल सके. लेकिन कई बार ये ऐप्स ही यूजर्स के लिए सिर का दर्द बन जाते हैं क्योंकि कई बार लोग अपने फोन में इतने ऐप डाउनलोड कर लेते हैं कि फोन की स्टोरेज फुल हो जाती है या कम पड़ जाती है जिसके चलते फोन में हैंग होने या स्लो होने की शिकायत सामने आती है.

अब फोन की इंटरनल स्टोरेज को मेमोरी कार्ड से भी एक लिमिट तक बढ़ाया जा सकता है लेकिनन उसके बाद भी यूजर्स फोन स्टोरेज कम होने और ज्यादा एप्लीकेशन होने के चलते परेशान हो जाते हैं. ऐसे ही यूजर्स को हम बताने जा रहे हैं कि अपने फोन में ज्यादा स्टोरेज घेरने वाले ऐप या ग्रुप की पहचान कैसे की जाए. जिसके लिए बस आपको हमारे बताए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

स्टोरेज को भरने वाले ऐप का ऐसे पता लगाएं

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स (settings) में जाएं
स्टेप 2. सेटिंग्स में जाने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से स्टोरेज और मेमोरी (storage/memory) वाले ऑप्शन पर टैप करें
स्टेप 3. स्टोरेज पर टैप करने के बाद आपके सामने एक पूरी लिस्ट आ जाएगी जिसमें आपको दिख जाएगा कि कौन सी ऐप कितनी स्टोरेज को घेर रही है.
स्टेप 4. इसके बाद आप मैमोरी के ऑप्शन पर टैप करें जिसमें आपको एक ऑप्शन मिलेगा memory used by apps इस पर टैप करें.
स्टेप 5. memory used by apps पर टैप करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें वो आपके फोन की रैम द्वारा यूज किए जा रहे ऐप को चार पार्ट में दिखाएगी जिसमें आप देख सकेंगे की कौन की ऐप कितना स्पेस घेर रही है.
स्टेप 6. सामने दिख रही ऐप की जानकारी के आधार पर आप गैर जरूरी ऐप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं ताकि फोन की इंटरन स्टोरेज खाली हो सके और टाइम टाइम पर अपने फोन की स्टोरेज को इसी तरह खाली करते रहें इससे आपका फोन हैंग नहीं होगा और न स्लो होगा.

Whatsapp Tricks and Tips: डेस्कटॉप और लैपटॉप पर व्हाट्सएप कैसे यूज करें

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़े बिना कई लोगों को मैसेज कैसे भेजें?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर