नई दिल्लीः  Whatsapp Tricks and Tips: सोशल मीडिया के दौर में शायद ही ऐसा कोई युवा होगा जो व्हॉट्सएप मैसेंजर ऐप यूज न करता हो. फेसबुक और व्हाट्सएप ऐसी जरूरत बन गई हैं जिसके बिना काम चलाना मु्श्किल हो जाता है लेकिन इसके साथ ही कई लोगों को उस वक्त परेशानी का सामना करना पड़ता है जब किसी ग्रुप में उस व्हाट्सएप ग्रुप के मैंबर्स लगातार मैसेज करते हैं. 

व्हाट्सएप ग्रुप में लगातार मैसेज की नोटिफिकेशन आने के बाद कई बार आप परेशान होते हैं तो कई बार जरूरी काम करते वक्त आपका ध्यान भी भटकता है. लेकिन कई बार इस बेवक्त आने वाली नोटिफिकेशन के चलते शर्मिंदा भी होना पड़ा है जब नोटिफिकेशन की टोन ऑफिस में मीटिंग के वक्त बज उठे तो जिसको देखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप के बारे में जिसमें एडमिन बनकर सिर्फ आप मैसेज कर सकते हैं, आपके सिवाय कोई और नहीं।

इन आसान स्टेप्स के जरिए बनाएं व्हाट्सएप ग्रुप जिसमें सिर्फ आप मैसेज कर सकते हैं.

स्टेप. 1 सबसे पहले अपने फोन में इंस्टॉल व्हाट्सएप मैसेजेंर को अपडेट करें क्योंकि आपको ये सुविधा केवल नए वर्जन में ही मिल सकती है.

स्टेप. 2सबसे पहले अपने व्हाट्सएप ग्रुपपर जाएं जिसमें आपको मिलेगी ग्रुप सेटिंग्स.

स्टेप 3. ग्रुप सेटिंग्स पर क्लिक करने पर आपको तीन विकल्प दिखेंगे

1. एडिट ग्रुप इनफॉरमेशन. जो आपको इस ग्रुप के के नाम में बदलाव करने की और उस ग्रुप की प्रोफाइल फोटो बदलने की सुविधा देता है.
2. मैसेज भेजें– यह ऑप्शन आपको इस ग्रुप में मैसेज भेजने की सुविधा देता है जिसके द्वारा सिर्फ आप ही ग्रुप में मैसेज भेजने में सक्षम होंगे और ग्रुप के बाकी सदस्यों को मैसेज भेजने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.
3. एडिट ग्रुप इन्फो– इसकी मदद से आप ग्रुप के एडमिन बने सदस्यों को नया एडमिन बना सकते हैं या उनको निकाल सकते हैं.

स्टेप. 4 एडिट ग्रुप इन्फो- एडिट ग्रुप इन्फो पर क्लिक करें जिसमें आपको दो विकल्प दिखेंगे सभी प्रतिभागी या सिर्फ एडमिन
यदि आप सभी प्रतिभागियों को चुनते हैं तो यह समूह के सभी सदस्यों को सब्जेक्ट, आईकन और ग्रुप की विवरण को बदलने की अनुमति देगा. लेकिन यदि आप केवल एडमिन का ऑप्शन चुनते हैं तो फिर कोई भी सदस्य ग्रुप में किसी तरह का बदलाव नहीं कर सकेगा.

स्टेप 5. मैसेज भेजें- इस ऑप्शन पर जाने पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें पहला है सभी प्रतिभागी और दूसरा है सिर्फ एडमिन. जिसमें अगर आप सभी प्रतिभागी का विकल्प चुनते हैं तो उससे ग्रुप के सभी सदस्य ग्रुप में फोटो, वीडियो, या कोई डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं लेकिन अगर आप सिर्फ एडमिन का ऑप्शन सलेक्ट करते हैं तो ग्रुप में मैसेज सिर्फ एडमिन ही भेज सकेगा.

स्टेप 6. एडिट ग्रुप एडमिन- ग्रुप एडमिन विकल्प पर क्लिक करें और फिर उन ग्रुप मैंबर्स को सलेक्ट करें जिनको आप ग्रुप एडमिन बनाना चाहते हैं. लेकिन अगर आप किसी को एडमिन से हटाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक्स पर क्लिक करें या सामने दिख रहे ग्रेआइकन को चुनें और सफलतापूर्वक उस सदस्य को ग्रुप एडमिन से हटा दें.

एक्शन में Whatsapp,फेक मैसेज को रोकने के लिए भारत में शिकायत निपटान अधिकारी नियुक्त

बंद हुई सोशल नेटवर्किंग साइट गूगल प्लस, लीक हुआ था 5 लाख लोगों के डाटा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर