Y-Break App

योग से ही रोग दूर होते हैं. मोदी सरकार जब से सत्ता में आई हैं उन्होंने योग को काफी बढ़ावा दिया है. ऐसे में अब सरकार योग ब्रेक ऐप ( Y-Break App ) लेकर आई है, जिसके जरिए कर्मचारियों को योग ब्रेक दिया जाएगा.

आयुष मंत्रालय ने किया Y-ब्रेक ऐप लॉन्च

सरकार योग को बढ़ावा देती नज़र आ रही है, इसी क्रम में सरकार ने अपने कर्मचारियों की तरोताज़गी के लिए योग ब्रेक लेकर आई है. अब आप किसी सरकारी ऑफिस जाते हैं और वहां अगर कर्मचारी योग ब्रेक पर हो तो चौंकिएगा मत, क्योंकि अब योग को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए कर्मचारियों को एक वाई ब्रेक ऐप डाउनलोड करना होगा, इस ऐप को आयुष मंत्रालय ने डेवेलप किया है. इस ऐप को 2 सितम्बर को डेवेलप किया गया. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने दो दिन पहले जारी एक आदेश में सभी मंत्रालयों को इस ऐप को प्रमोट करने के लिए कहा है. आदेश में लिखा है, ‘भारत सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों से Y- Break ऐप के उपयोग को बढ़ावा देने का अनुरोध किया जाता है.’ डीओपीटी ने 2 सितंबर को जारी एक आदेश में कहा कि एंड्रॉयड आधारित वाई-ब्रेक एप्लिकेशन को डाउनलोड किया जाए.
इस ऐप की लॉन्चिंग के समय कई बीजेपी के मंत्री मौजूद रहे, कानून मंत्री किरेन रिज्जू ने इस ऐप की लॉन्चिंग पर कहा कि, “यह ऐप अब आग की तरह फैलेगा.” वहीं, इस ऐप के बारे में बताते हुए आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि “पांच मिनट का योग प्रोटोकॉल विशेष रूप से काम करने वाले पेशेवरों के लिए काम की क्षमता बढ़ाने के लिए है. इसे कार्यस्थल पर तनाव कम करने, लोगों को तरोताजा और फिर से ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसमें आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं.”

यह भी पढ़ें : 

Rishi Kapoor Birthday : ‘मैं तुम्‍हारा बाप हूं, सेक्रेटरी नहीं’, आखिर क्यों ऋषि कुमार को पिता राजकुमार ने दी थी नसीहत

केंद्र सरकार के साथ समझौता, 1000 उग्रवादी करेंगे आत्मसमर्पण

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर